25 March, 2019

आपकी डिजिटल जानकारी मात्र 3500 रुपये में उपलब्ध : कास्परस्काई लैब

नई दिल्ली। एक नई जांच में खुलासा हुआ है कि आपकी निजी जानकारी डार्क वेब पर मात्र 3,500 रुपये में बेची जा सकती है। इनमें हैक किए गए आपके सोशल मीडिया अकाउंट, उबर के साथ-साथ गेमिंग और पोर्न वेबसाइटों से बैंक और क्रेडिट कार्ड की जानकारी भी शामिल हैं। निजी जानकारी की कीमत जानने के लिए डार्क वेब मार्केटों की जांच करने वाली साइबर सुरक्षा कंपनी कास्परस्काई लैब के अनुसार, साइबर अपराधी किसी व्यक्ति की सारी डिजिटल जिंदगी 50 डॉलर से भी कम (लगभग 3,500 रुपये) में बेच सकते हैं।

इनमें हैक किए गए सोशल मीडिया खातों, बैंकों की जानकारी, डेस्कटॉप या सर्वर की जानकारी तथा यहां तक कि क्रेडिट कार्ड की जानकारी रखने वाली उबर, नेटफ्लिक्स और स्पोटीफाई के साथ-साथ गेमिंग वेबसाइट्स, डेटिंग एप्स और पोर्न वेबसाइटों जैसी आपकी लोकप्रिय सेवाओं की जानकारी हो सकती है।

डार्क नेट के नाम से भी जानी जाने वाली डार्क वेब इंटरनेट का इंक्रिप्टेड भाग है, जिसे सर्च इंजनों में शामिल नहीं किया गया है। कास्परस्काई के शोधकर्ताओं ने पाया कि हैक किए गए एक खाते की कीमत कम होती है। कास्परस्काई लैब के सीनियर सिक्युरिटी रिसर्चर डेविड जेकोबी ने कहा, “यह साफ है कि डेटा हैकिंग हम सबके लिए बड़ा खतरा है, क्योंकि इससे सामाजिक बुराइयां पैदा हो सकती हैं।”

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.