24 October, 2018

एक ही आधार कार्ड से सैकड़ों किसान कर्जमाफी का लाभ उठाने की कतार में

मुंबई । महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की कर्जमाफी के लिए जो पहल की है, उसमें भी घालमेल होने की आशंका है। इससे सरकार के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है। वहीं इस तरह के खुलासे के बाद मुख्यमंत्री ने कहा है कि ऐसे में कर्जमाफी की राशि किसानों के खातों में जमा करवाने के लिए और समय लग सकता है।
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के पास बैंकों से जो सूचनाएं आ रही हैं, उसमें साफ कहा गया है कि एक ही आधार कार्ड से सैकड़ों लाभार्थी कर्जमाफी की कतार में खड़े हैं। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा जून 2017 में की थी और दीपावली पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों किसानों को कर्जमाफी का प्रपत्र व चेक दिया गया। इसके बाद बैंकों में किसानों की कर्जमाफी की राशि को जमा करवाने के लिए आधार नंबर मांगा गया।
लेकिन बैंकों के पास एक ही आधार नंबर पर सैकड़ों लाभार्थी किसान कतार में खड़े दिखाई दिए। बैंक ने इस आशय की सूचना जब सरकार को दी तो सरकार भी परेशान हो उठी। सरकार की ओर से अब कहा जा रहा है कि किसानों के खाते में कर्जमाफी की राशि जाने में विलंब होगा। वहीं मुख्यमंत्री ने बैंकों से सूचना मिलने के बाद बैंक प्रतिनिधि और सहकार विभाग की तत्काल आवश्यक बैठक बुलाई है। बैठक में उपरोक्त मामले पर चर्चा करके नए आदेश जारी किये जा सकते हैं।

jaydeep@ds.in

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.