25 June, 2018

कानपुर में फिर बढ़ा डेंगू का हमला, दीपावली के बाद 37 मरीजों में हुई पुष्टि

कानपुर । दीपावली के बाद मौसम में कुछ बदलाव भी आया पर डेंगू से लोगों को निजात नहीं मिल रही है। दीपावली के बाद से शहर में तीन दर्जन मरीज डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में स्वाइन फ्लू का प्रकोप ख़त्म हो चुका है।
जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग के मुताबिक दीपावली के बाद से 37 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इस बीच अस्पतालों में मरीजों की काफी भीड़ आई। दो दिन में मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग में 61 सैम्पल भेजे गए थे जिसमें 26 मरीजों में डेंगू पाजिटिव पाया गया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि शहर से स्वाइन फ्लू खत्म हो गया है। एक महीने से कोई भी स्वाइन फ्लू का केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। शहर में अब तक 367 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। उर्सला अस्पताल के सीएमएस डा. शैलेन्द्र तिवारी ने बताया कि मरीजों की भीड़ जारी है। दीपावली के बाद से ओपीडी में प्रतिदन मरीजों का आंकड़ा तीन हजार पार कर रहा है। ज्यादातर वायरल, गैस्ट्रो के मरीज आ रहे हैं।
हैलट अस्पताल के डा. विकास गुप्ता ने बताया वायरल का प्रकोप नहीं जा रहा है। लोगों को दूसरी और तीसरी बार संक्रमण हो रहा है। गैस्ट्रो के मरीजों की संख्या में खासा इजाफा हुआ है। डाक्टरों के मुताबिक अंधाधुंध एंटीबायोटिक के प्रयोग से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो रही है। डायबिटीज और हाइपरटेंशन भी प्रतिरोधक क्षमता कर रहे हैं इसलिए लोगों को बार-बार वायरल जकड़ रहा है। एंटीबायोटिक तभी खाएं जब डॉक्टर इसकी सलाह दें।

jaydeep@ds.in

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT