23 April, 2018

नगर न‍िकाय के साथ लोकसभा चुनाव का हुआ मंथन, इन मुद्दों पर हुई बात

कानपुर. यूपी में होने वाले नगर निकाय के चुनाव को लेकर गुरुवार को प्रदेश भाजपा की कार्यसमिति की बैठक कानपुर में हुई। इस मैराथन बैठक में आए सभी पार्टी पदाधिकारियों को साफ कर दिया गया कि निकाय चुनाव आगामी लोकसभा चुनाव का सेमी फाइनल है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय ने क‍हा, भाजपा पदाधिकारियों, विधायकों और सांसदों को जनता के बीच में जाकर मोदी और योगी द्वारा किए गए कार्यों के विषय में बताना है।

  सूत्रों के अनुसार, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय ने बैठक की शुरुआत प्रसिद्ध विद्वान जॉन रॉल्स की पुस्तक ‘अ थ्योरी ऑफ जस्टिस’ में लिखी लाइने ‘कोई भी जंजीर उतनी ही मजबूत है जितनी उसकी सबसे कमजोर कड़ी’ से की।
– उन्होंने कहा, ”केंद्र और प्रदेश दोनों जगह हमारी सरकार है। ऐसे में हमें अपने स्वार्थ से ऊपर उठकर वो काम करने होंगे, जो देश की प्रगति में सहयोगी बने। जिससे दुनिया के प्रगति में भारत का अहम योगदान लोगों को नजर आए।”
– ”पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय और एकात्म को ध्यान में रखकर ही केंद्र में मोदी और यूपी में योगी की सरकार काम कर रही है। ऐसे में इनके किए हुए काम को हमें समाज के हर वर्ग तक इसकी जानकारी पहुंचाने का दायित्व हम कार्यकर्ताओं का है।”
– ”मजबूत और प्रभावी संगठन ही किसी राजनीतिक दल को सफलता के मुकाम पर ले जाता है। कोई भी दल चाहे जीतनी भी नीतियां बना ले, अगर उसका संगठन मजबूत नहीं है तो उसकी नीतियां कभी प्रभावी नहीं हो सकती। ऐसे में हमें अपने पार्टी को मजबूत करना है तो सबसे पहले हमें अपने संगठन को मजबूत करना होगा।”
– ”आज जो हमारा विरोधी है वो कल हमारा मतदाता बने, हमें इस नीति पर काम करना होगा। जो मतदाता है वो हमारे संगठन का सदस्य बने, इसके लिए हमें उनके बीच में जाना होगा और सदस्य हमारा कार्यकर्ता बने, इसके लिए उसे विश्वास में लेना होगा। तब जाकर हमारा कार्य पूरा होगा।”
 सीएम योगी ने कहा
– वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आधे घंटे के स्पीच में किसानों के साथ कानून व्यवस्था में अपने दायित्व का निर्वहन और प्रदेश की शिक्षा प्रणाली को और बेहतर करने पर जोर दिया।
– उन्होंने कहा, ”14 साल बाद प्रदेश में भाजपा को सत्ता मिली है, इससे साफ है कि प्रदेश की जनता पिछली दोनों सरकारों से त्रस्त हो चुकी थी। ऐसे में हमें जनता के बीच जाकर उनका सहयोगी बनाना होगा।”
– ”भाजपा सरकार अपराधमुक्त, भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस, युवाओं को रोजगार, महिलाओं को सुरक्षा, सहित कई मुद्दों पर काम करते हुए यूपी को विकसित राज्य बनाने का प्रयास किया है। अब हमें इसे और प्रभावी बनाने के तरफ विचार करना होगा।”
– ”पीएम नरेंद्र मोदी के कहे गए JAM को बताते हुए कहा गया है कि J-मतलब जनधन, जिसमें अधिकतम लक्ष्य की प्राप्ति, A-मतलब आधार, जिसमें प्रत्येक रुपए का अधिकतम प्रतिफल, और M-मतलब मोबाइल, जिसमें गरीबों का अधिकतम सशक्तिकरण और जनता के बीच तकनिकी का अधिकतम प्रसार। इस पर काम करना है।”
– ”पुलिस और अपराधियों के बीच हुए 431 मुठभेड़ में 17 दुर्दांत अपराधियों को मार गिराया गया। 866 इनामी अपराधियों और 1106 अन्य अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। एंटी रोमियो स्क्वॉड चला कर माताओं और बहनों को सुरक्षित किया गया।
– ”6 महीने के भीतर करीब 16 लाख परिवारों को विद्युत कनेक्शन दिया गया। जिसमें 6 लाख लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं।”
– ”हर हाथ को काम के संकल्प के साथ प्रदेश सरकार 5 हजार सब इन्स्पेक्टर, 42 हजार कॉन्स्टेबल सहित 47 हजार पद पर भर्ती की प्रक्रिया आरम्भ करने जा रही है। इसके साथ साथ चिकित्सा विभाग में 3 हजार भर्ती करने के साथ प्रदेश में 2 हजार डॉक्टरों की आयु सीमा बढ़ाई गई।”
– ”प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वदेश दर्शन योजना,के साथ प्रॉपुअर पर्यटन विकास परियोजना की स्वीकृति दी गई है। कैलाश मानसरोवर यात्रा भवन का गाजियाबाद में शिलान्यास करने के साथ कैलाश मानसरोवर यात्रियों को 1 लाख रुपए सहायता प्रदान कर रही है।”
-इस राजनीतिक प्रस्ताव पर वहां मौजूद पदाधिकारियों, विधायकों और सांसदों से सुझाव भी लिए गए। महिला कार्यकर्ताओं ने इस दौरान सुझाव देते हुए कहा कि महिला कॉन्स्टेबल और महिला टीचरों को उनके होम टाउन से 100 किमी की दूरी पर ही ट्रांसफर किया जाए।
– साथ ही निकाय चुनाव को देखते हुए मलिन बस्तियों में या मजदूरों के लिए बनने वाले आवास के कीमत को एक किया जायए। जिसपर आम सहमति बन भी गई है।

jaydeep@ds.in

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT