11 December, 2018

बोर्ड परीक्षा केन्द्रों की सूची बनकर तैयार, 100 स्कूल बन सकते हैं केन्द्र

एनडीएस संवाददाता
लखनऊ। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग माध्यमिक शिक्षा परिषद को परीक्षा केन्द्रों की सूची बुधवार को भेज देगा। जानकारों की मानें तो इस बार करीब 100 परीक्षा केन्द्रों पर यूपी बोर्ड की परीक्षा होगी। जांच के बाद करीब 40 से 45 स्कूलों का नाम परीक्षा केन्द्र की लिस्ट से हटा दिया गया है। डीआईओएस का कहना है कि परीक्षा केन्द्रों की फाइल सूची बंद कर तैयार हो गई है।
यूपी बोर्ड परीक्षा 2018-19 के लिए शिक्षा विभाग ने 144 प्रस्तावित परीक्षा केन्द्र बनाए थे। इसके बाद स्कूलों से आपत्तियां मांगी थी। इसमें करीब 83 स्कूलों ने परीक्षा केन्द्रों को लेकर अपनी आपत्तियां दर्ज कराई थी। आपत्तियों के बाद शिक्षा विभाग ने परीक्षा केन्द्रों की जांच करना शुरू कर दी। डीआईओएस मुकेश ङ्क्षसह ने स्वयं सारे परीक्षा केन्द्रों की जांच की। जानकारों की मानें तो शहरी क्षेत्र में बने निजी स्कूलों को परीक्षा केन्द्र की लिस्ट से हटाया जा सकता है। इसके अलावा गलियों में स्थित सहायता प्राप्त स्कूल भी परीक्षा केन्द्र की लिस्ट से हटाए जा सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि इससे छात्रों को परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने में दिक्कत होती है। जानकारों के अनुसार करीब प्रस्तावित परीक्षा केन्द्रों की सूची से करीब 45 स्कूलों के नाम हटाए जा सकते है। डीआईओएस मुकेश ङ्क्षसह ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों की सूची बोर्ड को बुधवार तक भेज दी जाएगी। प्रस्तावित परीक्षा केन्द्रों की सूची में से जांच के बाद कई स्कूलों के नाम केन्द्र की सूची से हटाए गए है।
डीआईओएस मुकेश ङ्क्षसह ने बताया कि उन्होंने प्रस्तावित परीक्षा केन्द्रों का खुद निरीक्षण किया है। जिसमें भी खामी पाई गई है। उसे परीक्षा केन्द्र की सूची से हटा दिया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों की फाइनल सूची भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार पिछले साल से कम परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे।

 

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT