20 July, 2018

मुख्यमंत्री ने अरुणाचल में लांच किया ई-सर्विस

इटानगर। अरुणाचल प्रदेश में डिजिटल क्रांति को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने मंगलवार को सेवा वितरण को बढ़ावा देते हुए अरुणाचल ई-सर्विस (सर्विस प्लस) को लांच किया।

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित ई-सेवा का प्रयोग एक पोर्टल के माध्यम से सभी सेवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित करेगा। बिना राजस्व लिकेज के बिना डिजिटल हस्ताक्षर ई-प्रमाण पत्र एवं छह सेवाएं-अनुसूचित जनजाति, स्थायी निवास, अस्थायी निवास, आय, आश्रित और चरित्र प्रमाण पत्र आदि इसके जरिए प्राप्त किया जा सकता है। ये सेवाएं ईसर्विस डॉट अरुणाचल डॉट गॉव डॉट इन पर उपलब्ध होंगी।

ई-सेवा आम लोगों को कहीं भी इंटरनेट और जन सुरक्षा केंद्रों के माध्यम से सरकारी सेवाएं उपलब्ध होंगी। इसके जरिए जिला उपायुक्त कार्यालयों तक सीधी पहुंच हो पाएगी।
आईटी और संचार विभाग के साथ-साथ एनआईसी विभाग की सराहना करते हुए पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के लोगों के लिए इसे एक सौगात करार दिया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल इंडिया’ का सपना अब आम आदमी की पहुंच तक बनता जा रहा है। यह कदम उसी कड़ी का एक हिस्सा है। हमारी सरकार लोगों को पारदर्शी, जिम्मेदार और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने और सेवा वितरण प्रणाली को डिजिटल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

jaydeep@ds.in

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT