23 April, 2018

विधानमंडल का बजट सत्र आज से, हंगामे के आसार

Uttar Pradesh Legislature budget session, SP,BJP,BSP,CONGRESS, Lucknow
  • दूरदर्शन पर एक घंटा अधिक प्रसारण
  • सर्वदलीय बैठक में सीएम ने सुचारु सदन चलाने को सहयोग मांगा

लखनऊ। विधानमंडल का बजट सत्र गुरुवार को राज्यपाल रामनाईक के संयुक्त सदन में अभिभाषण से आरंभ होगा। पहले ही दिन विपक्ष भी सरकार की घेराबंदी के लिए कमर कसे हुए है, जिसके चलते हंगामे के आसार हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने व्यवस्थित सदन चलाने को विपक्ष से सहयोग मांगा, जबकि विपक्षी दल जनता की समस्याएं उठाने पर अड़े रहे।

गुरुवार सुबह 11 बजे राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन का औपचारिक कार्य निपटाया जाएगा, अभिभाषण पर चर्चा शुरू होगी। बुधवार को विधानभवन में सर्व दलीय बैठक में सदन की कार्यवाही सुचारु चलाने पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री व नेता सदन योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष से व्यवस्थित सदन चलाने को सहयोग मांगा। उन्होंने सरकार की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन देते हुए कार्यवाही बाधित करने से नहीं बल्कि सदन में प्रभावी व तर्कसंगत चर्चा से समाधान निकलता है।

उन्होंने कहा कि अधिकतम सदस्यों को अपनी बात को रखने का अवसर मिलना चाहिए। लोकतंत्र में विपक्ष की जिम्मेदारी है कि सदन चलाने में सकारात्मक सहयोग प्रदान करे। नियमित और अधिक बैठकें करने और स्वस्थ्य चर्चा करने के लिए सरकार तैयार है। 21 करोड़ जनता की उम्मीदें सदन में चर्चा से ही पूरी होती है।

बैनर पोस्टर न लहराएं 

सर्वदलीय बैठक में विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सदन में बैनर और पोस्टर लहराकर विरोध जताने की परंपरा को गलत करार देते हुए कहा कि लोकतांत्रिक वातावरण में सकारात्मक चर्चा होनी चाहिए। केवल व्यवधान उत्पन्न करके सुर्खियां बटोरने की अनुचित परंपरा संसदीय नहीं है। विधानसभा की कार्यवाही का दूरदर्शन पर एक घंटा अधिक यानी तीन बजे तक सीधा प्रसारण किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने बताया कि दूरदर्शन सदन की कार्यवाही का सुबह 11 से दोपहर दो बजे तक सीधा प्रसारण करता है लेकिन अब इस अवधि को एक घंटा बढ़ाया गया है। उन्होंने विधानमंडल का अलग चैनल आरंभ करने के सुझाव पर विचार करने का आश्वासन भी दिया।

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने भी पक्ष विपक्ष के सहयोग से सदन सुचारु रूप से चलाने की बात कही। 1विपक्ष को आईना मानें : नेता विरोधीदल रामगोविंद चौधरी ने कहा कि आमजन की समस्याएं सदन में उठाना विपक्ष का धर्म है, इसको अन्यथा न लिया जाए। सरकार को चाहिए कि विपक्ष को आईना मानकर जन समस्याओं को निपटाने में तत्परता दिखाएं। बहुजन समाज पार्टी दलनेता लालजी वर्मा और कांग्रेस विधानमंडल दल नेता अजय कुमार लल्लू ने सदन चलाने में यथासंभव सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि विपक्ष को अपनी बात कहने का अधिकार मिलना चाहिए। बैठक में अपनादल के नेता नीलरत्न पटेल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के दल नेता ओमप्रकाश राजभर का उपस्थिति नहीं होना चर्चा का मुद्दा रहा। 1सर्वदलीय बैठक में बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ में विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, कांग्रेस नेता अजय कुमार, सपा नेता रामगोविंद चौधरी और बसपा के नेता लालजी वर्मा व अन्य ’जागरण

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT