14 December, 2018

15 को होगी मकर संक्रान्ति

15 Januvary, Makar Sankranti, uttar pradesh

 

लखनऊ। इस साल मकर संक्रान्ति 14 के बजाय 15 जनवरी को मनाई जाएगी। दरअसल हर साल सूर्य की संक्रान्ति लगभग 25 सेकंड आगे बढ़ जाती है। ऐसे में मकर संक्रान्ति की तिथि लगभग सौ वर्षों के बाद एक तिथि आगे बढ़ जाती है। इसी क्रम में इस साल मकर संक्रान्ति 15 को पड़ रही है।

उप्र संस्कृत संस्थान के साहित्याचार्य महेन्द्र कुमार पाठक के अनुसार 14 जनवरी की रात 7:35 बजे सूर्य मेष राशि में प्रवेश करेगा। सूर्यास्त शाम 5:17 बजे होने से रात में संक्रान्ति लगने के कारण पुण्यकाल 15 को सूर्योदय से मान्य होगा। 6:42 मिनट पर सूर्योदय के बाद से संक्रान्ति का पुण्यकाल शुरू हो जाएगा, जोकि दोपहर 12:30 बजे तक रहेगा। ऐसे में स्नान दान का पुण्य भी 15 को ही हासिल होगा।

अनुसरण करते हुए 14 को ही मकर संक्रान्ति मना रहा है। अयप्पा सर्विस सोसायटी के अध्यक्ष केके नाम्बियार के अनुसार केरल में शबरीमला मंदिर के सामने पहाड़ी पर रोशन दीये के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में भक्त जुटते हैं। उसी तर्ज पर शहर के विनीत खंड स्थित अयप्पा मंदिर में भी मकर पूजन होगा। सुबह 5 बजे मंदिर के कपाट खुल जाएंगे। शाम को विनयखंड के मुक्तेश्वर धाम से शोभायात्रा अयप्पा मंदिर तक आएगी।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.