20 June, 2018

लखनऊ विवि में सेमेस्टर प्रणाली का ऑल इण्डिया डीएसओ ने किया विरोध

Lucknow University, 50 private colleges, Uttar Pradesh

लखनऊ। राजधानी स्थित लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक पाठ्यक्रम में सेमेस्टर प्रणाली लागू करने का ऑल इण्डिया डीएसओ ने कड़ा विरोध जताया। हजरतगंज स्थित जीपीओ पार्क में मंगलवार को आयोजित बैठक में प्रदेश सचिव दिलीप कुमार ने कहा कि प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा का निजीकरण करने के साथ-साथ सरकार उच्च शिक्षा का भी निजीकरण करने पर तुली हुई है।

 

दिलीप ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रुसा) शिक्षा का निजीकरण करना चाहती है। सेमेस्टर प्रणाली सम्पूर्ण रूप से वैज्ञानिक व धर्मनिरपेक्ष ज्ञान को हासिल करने की प्रक्रिया को खत्म कर देता है। इसके अन्तर्गत सम्पूर्ण विषय को छह-छह महीने करके दो भागों में पढ़ाया जाता है, जिससे विषय की व्यापक, विस्तृत व समग्र पढ़ाई नष्ट हो जाती है।

 

प्रदेश सचिव ने कहा कि प्रश्न पत्र बनाना, उत्तर पुस्तिकाओं की जांच, परीक्षा परिणाम तैयार करना, एडमिशन ऑन लाइन प्रक्रिया को पूरा करना आदि इन सभी गतिविधियों में ही शिक्षकों का ज्यादातर वक्त निकल जाता है और पढ़ाने का वक्त अत्यन्त सीमित हो जाता है, इस परिस्थिति में सेेमेस्टर प्रणाली बेकार है। सेमेस्टर प्रणाली धन उगाही का जरिया है। इस प्रणाली में छात्रों के ऊपर लगातार विभिन्न प्रकार की फीस का बोझ थोप दिया जाता है। 

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT