20 July, 2018

आईओए का अध्यक्ष नरिंदर बत्र, सचिव पद पर राजीव मेहता और आनंदेश्वर पांडेय का कोषाध्यक्ष बनना लगभग तय

आईओए का अध्यक्ष नरिंदर बत्र, सचिव पद पर राजीव मेहता और आनंदेश्वर पांडेय का कोषाध्यक्ष बनना लगभग तय

नई दिल्ली। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष पद पर नरिंदर बत्र और सचिव पद पर राजीव मेहता के नाम पक्के हो जाने के बाद अब उत्तर प्रदेश आनंदेश्वर पांडेय का कोषाध्यक्ष बनना लगभग तय हो गया है। कोषाध्यक्ष के लिए उनके अलावा निर्वतमान संयुक्त सचिव राकेश गुप्ता और भारतीय जूडो संघ (जेएफआई) के पूर्व अध्यक्ष मुकेश कुमार ने नामांकन भरा था। सूत्रों के मुताबिक राकेश ने चुनाव से हटने का फैसला किया है जबकि वोटर लिस्ट में मुकेश के नाम के खिलाफ आपत्ति जताई गई है।

सूत्रों के मुताबिक आईओए को जो हर खेल संघ से जो वोटर के नाम भेजे जाते हैं उसमें उस संघ के अध्यक्ष और सचिव दोनों के हस्ताक्षर होने चाहिए जबकि मुकेश के मामले में सिर्फ अध्यक्ष के तौर पर उनके ही हस्ताक्षर हैं। इसको लेकर आपत्ति भी जताई जा चुकी है और ऐसे में मुकेश का नामांकन रद होना तय माना जा रहा है। यही नहीं इसके अलावा भारतीय जूडो संघ को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में चल रहे केस के आधार पर भी आईओए के चुनाव आयोग के सामने मुकेश के नामांकन को चुनौती दी गई है। इसमें कहा गया है कि जेएफआई ने पिछले छह माह से ज्यादा समय से चुनाव नहीं कराए हैं।

जेएफआई सोसाइटी एक्ट के तहत आती है और छह महीने तक चुनाव नहीं कराने पर एसोसिएशन स्वत: कालातीत हो जाती है। इस मामले पर आइओए का चुनाव आयोग सोमवार को सुनवाई कर चुका है और इस पर बुधवार को फैसला आ सकता है। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय हॉकी संघ के अध्यक्षत नरिंदर बत्र का आइओए का अगला अध्यक्ष बनना तय हो गया था क्योंकि अनिल खन्ना ने चुनाव से हटने का फैसला किया था।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT