22 February, 2018

लोकसभा प्रत्याशियों के चयन लेकर अधर में भाजपा

BJP, Lok Sabha, Yogi Adityanath, Keshav maurya, Uttar Pradesh

लखनऊ।प्रदेश की दो लोकसभा सीटों गोरखपुर और फूलपुर में उपचुनाव के लिएभाजपा के प्रत्याशियों का चयन फिलहाल सरकार और संगठन के बीच उलझ गया है। भाजपा गोरखपुर लोकसभा सीट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर सीट पर उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य की इच्छा का ध्यान तो रखना चाह रही है, लेकिन वह ऐसे प्रत्याशी के नाम पर भी विचार कर रही है, जो संगठन में जुड़े होने के साथ ही चुनाव जीतने की क्षमता रखता हो।

भाजपा गोरखपुर लोकसभा सीट पर मुख्यमंत्री के प्रभाव के कारण जीत सुनिश्चित मान कर चल रही है। पार्टी यह समझकर चल रही है कि गोरखपुर सीट पर योगी जिसे टिकट देने के लिए सहमति देंगे, उसे पूरी क्षमता का उपयोग कर जिता दिया जाएगा। इसलिए गोरखपुर सीट पर पार्टी योगी की पसंद को प्राथमिकता देगी, लेकिन फूलपुर सीट पर कोई स्पष्ट परिदृश्य न बन पाने के कारण पार्टी किसी मजबूत प्रत्याशी को ही चुनाव मैदान में लाना चाहती है।भाजपा में यह र्चचा जोरों पर चल रही है कि फूलपुर सीट पर उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य अपनी पत्नी के लिए टिकट मांग रहे हैं।

श्री मौर्य के समर्थकों का तर्क है कि फूलपुर सीट पर पिछड़े वर्ग के पटेल, कुर्मी एवं कुशवाहा वर्ग के मतदाताओं की संख्या ज्यादा है। श्री मौर्य के समर्थकों की इस बात का पार्टी का दूसरा खेमा विरोध कर रहा है। उसका कहना है कि पार्टी में एक परिवार से एक ही पद की बात की जा रही है। ऐसे में उपमुख्यमंत्री के परिवार के किसी भी सदस्य को टिकट देने से पार्टी को बचना चाहिए। दूसरी तरफ श्री मौर्य के समर्थक इस बात की पैरवी में जुटे हैं कि यह कोई मान्य परम्परा नहीं है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह समेत कई ऐसे नेता भाजपा में हैं, जिनके परिजन भी महत्वपूर्ण पदों पर तैनात हैं। ऐसे में यह फार्मूला केवल श्री मौर्य के परिवार के लिए ही लागू नहीं होनी चाहिए। वैसे, पार्टी यह जानती है कि फूलपुर में मौर्य और पटेल वोटर को नाराज करने का क्या मतलब है। अब भाजपा एक तरफ मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की इच्छा का सम्मान भी करना चाहती है, तो दूसरी तरफ किसी ऐसे प्रत्याशी का चयन भी करना चाह रही है, जो पार्टी में लम्बे समय से कार्य कर रहा हो। इसी कारण पार्टी को इन दोनों सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने में दिक्कत आ रही है। 

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT