20 April, 2018

यूपी में पूंजी निवेश के लिए पसीना बहा रहे हैं नौकरशाह

land bank, Uttar Pradesh, IDC Anup Chandra Pandey
  • 18 से 20 फरवरी तक होगी समिट
  • लखनऊ में होने वाली इन्वेस्टर्स समिट के लिए समितियां गठित 

लखनऊ। यूपी में पूंजी निवेश कराने के लिए योगी सरकार खासी संजीदा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर औद्योगिक विकास आयुक्त तक सभी देश-विदेश के उद्यमियों को यूपी में उद्योग लगाने को आमंत्रित कर रहे हैं। इसके लिए राज्य निवेश प्रोत्साहन बोर्ड का गठन पहले ही किया जा चुका है। इस बोर्ड की देखरेख में ही 18 से 20 फरवरी तक लखनऊ में यूपी इन्वेस्टर्स समिट होगी। इस आयोजन के लिए सरकार के स्तर पर ग्यारह (11) अन्य समितियां बनायी गयी हैं।समिट के मद्देनजर मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गठित राज्य निवेश प्रोत्साहन बोर्ड के अलावा औद्योगिक विकास आयुक्त डा. अनूप चन्द्र पाण्डेय की अध्यक्षता में निवेश प्रोत्साहन समिति भी बनायी गयी है। इसमें औद्योगिक विकास, सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यटन, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, हथकरघा, लघु, सूक्ष्म व मध्यम उद्योग, ऊर्जा, नागरिक उड्डयन, दुग्ध विकास एवं पशुपालन, खादी विभाग के प्रमुख सचिव, नोएडा व ग्रेटर नोएडा के सीईओ, यूपीएसआईडीसी के एमडी व उद्योगबंधु के अधिशासी निदेशक को सदस्य बनाया गया है।

 

इस सम्बंध में सचिव औद्योगिक विकास अलखनंदा दयाल ने आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक यह समिति समिट के लिए राज्य में फोकस सेक्टर्स को बढ़ावा देने लिए जरूरी कार्ययोजना तैयार करेगी। निवेशकों के संवाद बनाने, भागीदार देशों के साथ संवाद बनाने, समिट में आने वाले विशिष्ट अतिथियों की सूची तैयार करने, समिट की थीम का चयन, समिट में र्चचा के विषय, राज्य में निवेश की अनुकूल परियोजनाओं, निवेश प्रस्तावों तथा निवेशकों के साथ होने वाले एमओयू का निर्धारण करने की जिम्मेदारी रहेगी। औद्योगिक विकास आयुक्त श्री पाण्डेय ने समिट की तैयारियों और उसे बेहतर तरीके से सम्पन्न कराने के लिए बजट, वित्त एवं प्रोक्योरमेंट समिति भी बनायी है। इस समिति के अध्यक्ष भी श्री पाण्डेय हैं। समिट में सरकार की योजनाओं व अन्य जानकारी देने के लिए प्रदर्शनी समिति बनी है। आयोजन में आने वाले अतिथियों की सुविधा के लिए परिवहन समिति भी बनायी गयी है।

 

अतिथियों को विभिन्न स्थानों पर भ्रमण कराने के लिए टूर एवं साइट भ्रमण समिति के साथ ही आतिय समिति भी बनी है।समिट के मद्देनजर मीडिया समिति, यातायात, अग्निशमन, सुरक्षा एवं आपातकालीन स्थितियों को देखते हुए भी समिति बनी है। समिट में लखनऊ का लुक अलग दिखे इसको लेकर सरकार सफाई, सड़कों की मरम्मत और सौंदर्यीकरण के प्रति भी सजग है। इसके लिए भी नगर विकास के सचिव की अध्यक्षता में एक समिति बनायी गयी है। निवेशकों और उद्यमियों को सरकार मंनोरंजन भी करायेगी। इसके लिए पर्यटन विभाग को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने का जिम्मा दिया गया है। इसके लिए प्रमुख सचिव पर्यटन की अध्यक्षता में एक समिति बनी है। 

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT