20 July, 2018

हवा में बदलाव के साथ ठंड में वृद्धि के आसार

cold rise , air, lucknow

लखनऊ। प्रदेश में दिन में गर्मी और सुबह और रात को सर्दी का मौसम अभी भी बना हुआ है। राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को आसमान साफ रहा और दिन में धूप निकली। इस वजह से अभी भी पंखों का इस्तेमाल हो रहा है। आने वाले दिनों में कई जगहों पर कुहासा, धुंध और हल्के कोहरा की सम्भावना है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मैदानी राज्यों में हवा में बदलाव के साथ सुबह की सर्दी में वृद्धि होने के आसार हैं। प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में लम्बे समय से दक्षिण-पूर्वी आर्द्र हवाएं चल रही थीं जिसके चलते सुबह का तापमान सामान्य से ऊपर है। इसके अलावा आर्द्र हवाओं के प्रभाव से सुबह के समय धुंध और कुहासे के साथ प्रदूषण की मोटी चादर भी देखने को मिल रही है। 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले चौबीस से अड़तालिस घण्टों में प्रदेश का मौसम शुष्क बने रहने की सम्भावना है। ठण्ड में धीरे-धीरे इजाफा होगा। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को आगरा का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री, अलीगढ़ का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री, इलाहाबाद का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री, बहराइच का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

इसके अलावा बांदा का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री, बरेली का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री, गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री, झांसी का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री, कानपुर का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री, लखनऊ का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
वहीं मेरठ का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री, मुरादाबाद का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री और वाराणसी का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग के मुताबिक बीते चौबीस घण्टों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई, जबकि प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में मौसम शुष्क बना रहा। दिन के तापमान में बहुत बड़ा अन्तर देखने को नहीं मिला। आगरा डिवीजन में तापमान सामान्य से नीचे रहा, जबकि अन्य स्थानों पर सामान्य रहा। प्रदेश में 32.8 डिग्री सेल्सियस के साथ फतेहगढ़ सबसे गरम स्थान रहा। इसी तरह रात के तापमान में भी बहुत गिरावट देखने को नहीं मिल रही है। लखनऊ और बरेली डिवीजन में रात का तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया, जबकि अन्य स्थानों पर सामान्य रहा। मुजफ्फरनगर में सबसे कम 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
अगले चौबीस घण्टों में राजधानी और आसपास के इलाकों में सुबह धुंध छायी रह सकती है, बाकी समय आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में श्रीलंका के तटों के पास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा लक्षद्वीप क्षेत्र पर भी हवाओं में चक्रवाती सिस्टम दिखाई दे रहा है। गुजरात और इससे सटे पश्चिमी राजस्थान पर एक एण्टी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी भागों पर 1 नवम्बर तक एक नया चक्रवाती क्षेत्र विकसित होने के संकेत मिल रहे हैं।

दक्षिण भारत के कुछ भागों में उत्तर-पूर्वी मॉनसून इस समय सक्रिय है। इसके प्रभाव से पिछले 24 घण्टों के दौरान तटीय तमिलनाडु में अधिकांश स्थानों पर भीषण बारिश रिकॉर्ड की गई है। सोमवार की सुबह 8ः30 बजे से पिछले 24 घंटों के दौरान परंजीपेट्टई में 263 मिलीमीटर की मूसलाधार बारिश हुई। कराईकल में 142, कुड्डालोर में 140 और चेन्नई में 116 मिलीमीटर की भारी वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा अंडमान व निकोबार तथा पश्चिमी असम में भी मध्यम से भारी बौछारें देखने को मिली। दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, उत्तर-पूर्वी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां देखने को मिलीं। गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओड़ीशा और रायलसीमा में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई। देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में उत्तर-पूर्वी मॉनसून सक्रिय है। अगले 24 घण्टों के दौरान तटीय तमिलनाडु और केरल के कुछ भागों में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। कर्नाटक, दक्षिणी-तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, मणिपुर, मिज़ोरम, असम के कुछ हिस्सों, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा देखने को मिल सकती है। देश के बाकी सभी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा। 

POST TAGS:

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT