20 July, 2018

सीबीएसई नीट-यूजी के प्रवेश पत्र जारी

NEET

कोटा। सीबीएसई ने मंगलवार 17 अप्रैल को नीट-यूजी, 2018 के प्रवेश पत्र अधिकृत वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एवं जन्मतिथि भरकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र से उन्हें छह मई को होने वाली नीट परीक्षा के लिए आवंटित परीक्षा केंद्र की सूचना मिलने लगी है।

 

सीबीएसई के इस संबंध में सूचना मिलते ही 12 लाख परीक्षार्थियों को राहत मिली। सुबह से परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड करवाने के लिए साइबर कैफे में उमड़ रहे हैं। कोटा में सभी प्रमुख कोचिंग संस्थानों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध करवाई है। जिन्होंने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिए वे उस रूट की ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन करवाने के लिए भागदौड़ कर रहे हैं। सीबीएसई द्वारा 6 मई को देश के 193 शहरों में होने वाली नीट-यूजी, 2018 परीक्षा के लिए 20 दिन पूर्व तक प्रवेश पत्र जारी नहीं होने से करीब 12 लाख परीक्षार्थी चिंतित थे। 

 

प्रवेश पत्र से सेंटर का पता चला

 

अभिभावकों का कहना है कि परीक्षार्थियों को ई-प्रवेश पत्र अपलोड करने से पता चला कि उन्हें किस शहर के कौनसे परीक्षा केंद्र पर पेपर देना है। यह जानकारी मिलने से अब विद्यार्थी उस शहर के लिए ट्रेनों में रिजर्वेशन करवा रहे हैं। प्रवेश पत्र में देरी होने से विद्यार्थियों को रिजर्वेशन मिलने में परेशानी हो सकती है। 

 

मेडिकल काॅलेज व सीटें 

 

479 गवर्नमेंट व प्राइवेट मेडिकल काॅलेज
90,372 कुल सीटें
64,642 एमबीबीएस सीटें
25,730 बीडीएस सीटें
इसमें एमबीबीएस व बीडीएस की 15 प्रतिशत सीटें आॅल इंडिया कोटा तथा शेष 85 प्रतिशत सीटें 25 राज्यों में स्टेट रैंक के अनुसार वरीयता क्रम से भरी जाएंगी।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT