14 December, 2018

भारत और पाकिस्तान के बीच संबध सुधारने में भूमिका निभाने को इच्छुक चीन

बीजिंग । चीन भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को सामान्य बनाने में सकारात्मक भूमिका निभाने को इच्छुक है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
विदित हो कि चीन ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने से संबंधित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान की टिप्पणियों का भी स्वागत किया है।
समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में सुधार क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है।
पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री के पद भार संभालने के बाद दोनों नेताओं की ओर से जारी बयानों पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में लु ने कहा, ‘‘हमने संबद्ध रिपोर्ट पर गौर फरमाया है और हम द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने पर भारत और पाकिस्तान के नेताओं की सकारात्मक टिप्पणियों का स्वागत करते हैं।
उन्होंने कहा, ‘‘दक्षिण एशिया में पाकिस्तान और भारत, दोनों ही महत्वपूर्ण देश हैं। पाकिस्तान और भारत के पड़ोसी होने के नाते चीन दोनों देशों के बीच बातचीत के जरिए आपसी विश्वास बढ़ाने और अपने मतभेदों को उचित तरीके से दूर करने के पक्ष में है। ’’
उन्होंने कहा, ‘‘चीन को उम्मीद है कि दोनों देश क्षेत्रीय शांति एवं विकास के प्रति संयुक्त रूप से प्रतिबद्ध बने रह सकते हैं चीन इस सिलसिले में एक रचनात्मक भूमिका निभाने को इच्छुक है।’’

grish1985@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.