11 December, 2018

यूपी में कड़ाके की ठंड का आगाज

Cold wave, Uttar Pradesh
  • मौसम ने ली करवट अक्टूबर में ही सर्द रातें
  • मुजफ्फरनगर में 10.6 डिग्री पहुंचा पारा
  • बहराइच, बरेली, कानपुर, सुलतानपुर, मेरठ, खीरी, शाहजहांपुर, नजीबाबाद व आगरा में रात को कड़ाके की ठंड 

लखनऊ। अक्टूबर का महीना अभी खत्म होने में एक सप्ताह बाकी है। प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात को कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। मुजफ्फरनगर में रात को न्यूनतम पारा 10.6 डिग्री रिकार्ड हुआ जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे था। इसके अलावा बहराइच, बरेली, कानपुर, सुलतानपुर, मेरठ, खीरी, शाहजहांपुर, नजीबाबाद और आगरा में भी कड़ाके की ठंड पड़ी। इसके अलावा गोरखपुर नजीबाबाद और मुजफ्फरनगर में दिन के समय कड़ाके की ठंड रही। इसके उलट बांदा, इलाहाबाद, चुर्क, झांसी, गाजीपुर, हमीरपुर और अलीगढ़ में दिन के समय काफी गर्मी रही। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बृहस्पतिवार को राजधानी में आंशिक बदली रहेगी और रात के तापमान में गिरावट दर्ज होगी। इस दौरान दिन का तापमान 32 और रात का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड होगा।

प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम साफ रहेगा और रात के तापमान में गिरावट दर्ज होगी। राजधानी लखनऊ में कभी धूप तो कभी आंशिक बदली रही। बीती रात गुलाबी ठंड रही। इस दौरान रात का तापमान 15.6 डिग्री (-2) और दिन का तापमान 41.7 (सामान्य) डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। राजधानी में शाम से ही ठंड है। बीती रात को मुजफ्फरनगर प्रदेश का सबसे ठंडा जिला रहा। जहां रात को न्यूनतम पारा 10.6 डिग्री रिकार्ड हुआ जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे था। इसके अलावा बहराइच में 13.4 (-6), बरेली 12.5 (-5), कानपुर 12.3 (-5), सुलतानपुर 14.6(-3), मेरठ 14.3 (-2), खीरी 14.6 (-4), शाहजहांपुर 14.5 (-1), नजीबाबाद 13.8( -2) और आगरा 14.8 (-2) में भी रात को कड़ाके की ठंड पड़ी।

बुधवार को गोरखपुर दिन के समय सबसे ठंडा रहा अधिकतम तापमान 30.5 (-2) रिकार्ड हुआ। इसके अलावा मुजफ्फरनगर, बहराइच, सुलतानपुर, बरेली, कानपुर, हरदोई, नजीबाबाद और उरई में दिन के समय काफी ठंड रही। बांदा सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस ऊपर था। इसके अलावा इलाहाबाद, झांसी, कानपुर और आगरा में भी दिन के समय काफी गर्मी रही।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.