21 April, 2018

परिषद चुनाव: नीतीश, सुशील समेत सात ने नामांकन दाखिल किया

पटना। बिहार विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी समेत सात उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के अध्यक्ष और राज्य के मुख्यमंत्री श्री कुमार के अलावा पार्टी के उम्मीदवार रमेश महतो और खालिद अनवर ने विधानसभा सचिव सह निर्वाची अधिकारी रामश्रेष्ठ राय से समक्ष नामांकन का पर्चा दाखिल किया।

 

वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ पार्टी नेता और सूबे के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ.संजय पासवान ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रेमचंद मिश्रा ने भी पार्टी की तरफ एकमात्र उम्मीदवार के तौर पर नामांकन का पर्चा दाखिल किया। 

 

इससे पूर्व, 13 अप्रैल 2018 को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की पत्नी और राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे और राजद सुप्रीमों के माली रहे खुर्शीद मोहसिन ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष मांझी ने भी उसी दिन अपना नामांकन का पर्चा दाखिल किया था। हाल ही हम राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से अलग होकर राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन में शामिल हो गयी थी। 

 

बिहार विधान परिषद की दस सीटें 06 मई को खाली हो रही हैं। 06 जनवरी 2016 को राज्य विधान परिषद से नरेंद्र सिंह को अयोग्य घोषित करने के बाद एक और सीट रिक्त हो गई थी। उनका कार्यकाल भी 06 मई तक ही था।

 

गौरतलब है कि विधान परिषद की 11 सीटों के चुनाव के लिए नौ अप्रैल को अधिसूचना जारी की गयी थी । नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल है । 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और इसके बाद उम्मीदवार 19 अप्रैल तक नाम वापस ले सकेंगे । आवश्यकता पड़ने पर 26 अप्रैल को मतदान और उसी दिन शाम में मतगणना होगी। विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से राजद को चार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को तीन, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) को तीन और कांग्रेस को एक सीट पर जीत तय है । राजद ने एक सीट अपने सहयोगी हम को दे दिया है।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT