21 October, 2018

रेलवे स्टेशनों पर गंदगी फैलाने पर अब लगेगा 500 रुपये जुर्माना

dirt, railway stations, fine Rs 500,

लखनऊ। रेलवे स्टेशनों पर गंदगी फैलाने वाले यात्रियों पर अब 500 रुपये का जुर्माना लगेगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने निर्देश जारी कर दिए हैं। सीनियर डीसीएम ने मंगलवार को बताया कि रेल यात्रियों द्वारा गंदगी फैलाने पर 500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। 

रेलवे बोर्ड ने इसके लिए सभी मंडलों को निर्देश जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि रेलवे कमर्शियल विभाग ने चेकिंग स्टॉफ और अधिकारियों को गंदगी फैलाने पर 500 रूपये जुर्माना वसूलने का आदेश जारी कर दिया है।

डीसीएम ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर गंदगी फैलाने वाले यात्रियों से पहले 100 रुपये का जुर्माना वसूल किया जाता था लेकिन तब भी कई यात्री स्टेशन पर गंदगी फैलाने से बाज नहीं आते थे। वहीं, साफ-सफाई और प्रचार प्रसार के बाद भी यात्री अक्सर खाने पीने का सामान का पैकेट प्लेटफार्म पर ही फेंक देते हैं। साथ ही बहुत से यात्री स्टेशन की दीवारों पर पान की पीक भी थूकने से भी बाज नहीं आते हैं। इसलिए रेलवे बोर्ड ने जुर्माने की राशि बढ़ा दिया है। डीसीएम ने बताया कि उम्मीद है कि जुर्माने की रकम बढ़ने से स्टेशन व प्लेटफार्म पर गंदगी फैलाने वालों की संख्या में कमी आएगी और रेल परिसर स्वच्छ बनेगा।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.