18 August, 2018

सरकारी विभागों में इंजीनियरों के खाली पद भरे सरकार : यूपीईए

लखनऊ। उत्तर प्रदेश इंजीनियर्स एसोसिएशन (यूपीईए) ने अभियंत्रण सेवा में स्वीकृत पदों के सापेक्ष लगभग 1500 डिग्रीधारी अभियंताओं के रिक्त पदों को भरने की मांग की है। एसोसियेशन के महासचिव सुरजीत सिंह निरंजन ने बताया कि अभियंत्रण विभागों में सहायक अभियंताओं के ज्यादातर पद रिक्त हैं जबकि अभियंत्रण विभागों में सहायक अभियंता का पद अत्यन्त महत्वपूर्ण होता है। सीधी भर्ती (डिग्रीधारी) के सहायक अभियंताओं के पदों पर भर्ती उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा की जाती है। इस प्रक्रिया में कम से कम दो वर्ष का समय लग जाता है। 

 

उन्होने कहा कि उ.प्र. लोक निर्माण विभाग में सीधीभर्ती के सहायक अभियंता (डिग्रीधारी) के 612 पदों में से 257 पद रिक्त हैं एवं सहायक अभियंता (डिग्रीधारी) विद्युत/याॅत्रिक के 72 पदों में से 60 पद रिक्त हैं। सिंचाई विभाग में सिविल इंजीनियर के 794 पदों में से 685 पद रिक्त हैं। सिंचाई याॅत्रिक विभाग में सीधीभर्ती के सहायक अभियंता के 275 पदों में 192 पद रिक्त हैं। 

 

ग्रामीण अभियंत्रण विभाग में सहायक अभियंता (सिविल) के 192 पदों में 119 पद खाली हैं। भूगर्भ जल विभाग में सिविल इंजीनियर के 32 पदों में 25 पद रिक्त हैं। इस प्रकार अन्य विभागों में भी सीधीभर्ती के सहायक अभियंता के पद सामान्यतः 50 प्रतिशत से अधिक रिक्त चल रहे हैं। एसोशियेशन की मांग है कि इंजीनियरों के रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरा जाये ताकि प्रदेश के विकासपरक योजनाओं को पर लग सकें। 

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT