14 December, 2018

थाईलैंड बचाव अभियान पर बनेगी फिल्म और संग्रहालय

Film, museum, Thailand rescue mission, cave

लॉस एंजलिस। थाइलैंड की थाम लुआंग गुफा में दो सप्ताह से अधिक समय तक फंसे रहे वाइल्ड बोअर्स टीम के 12 बच्चों और उनके कोच को सुरक्षित निकालने के बाद बचाव अभियान गुरुवार को खत्म हो गया। इस बीच, इस साहसी अभियान की याद में चियांग राइ प्रांत स्थित गुफा को संग्रहालय बनाने पर विचार किया जा रहा है। उत्तरी थाईलैंड में 12 बच्चों और उनके प्रशिक्षकों को एक गुफा से सुरक्षित बाहर निकालने के नाटकीय अभियान ने ‘‘प्योर फ्लिक्स एंटरटेनमेंट’ को आकर्षित किया है और कंपनी ने इसकी कहानी पर फिल्म बनाने के अधिकार सुरक्षित कर लिए हैं।

लॉस एंजलिस। थाइलैंड की थाम लुआंग गुफा में दो सप्ताह से अधिक समय तक फंसे रहे वाइल्ड बोअर्स टीम के 12 बच्चों और उनके कोच को सुरक्षित निकालने के बाद बचाव अभियान गुरुवार को खत्म हो गयाबचाव अभियान के प्रमुख नारोंगसाक ओसोट्टानाकोर्न ने गुरुवार को कहा कि इस इलाके को म्यूजियम में तब्दील कर दिया जाएगा, ताकि लोगों को बताया जा सके कि इस मुश्किल ऑपरेशन किस तरह अंजाम दिया गया। यह थाइलैंड के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में शुमार होगा। यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा।

ऑपरेशन के दौरान जिन उपकरणों का इस्तेमाल किया गया, उन्हें भी प्रदर्शित किया जाएगा। फिलहाल यह इलाका अविकसित है और यहां पर्यटन की सीमित सुविधाएं हैं। हालांकि प्रधानमंत्री प्रयुथ चान ओचा ने इससे पहले कहा था कि गुफा के अंदर और बाहर पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। उल्लेखनीय है कि थाम लुआंग गुफा हर साल बाढ़ के पानी से भर जाती है। यह स्थिति सितंबर से अक्टूबर तक बनी रहती है। गुफा को फिलहाल बंद कर दिया गया है। इसके अंदर किसी को जाने नहीं दिया जा रहा है। बच्चों को निकालने के बाद से गुफा के भीतर जलस्तर फिर से बढ़ना शुरू हो गया है।

उत्तरी थाईलैंड में 12 बच्चों और उनके प्रशिक्षकों को एक गुफा से सुरक्षित बाहर निकालने के नाटकीय अभियान ने ‘‘प्योर फ्लिक्स एंटरटेनमेंट’ को आकर्षित किया है और कंपनी ने इसकी कहानी पर फिल्म बनाने के अधिकार सुरक्षित कर लिए हैं। ‘‘हॉलीवुड रिपोर्टर’ के अनुसार, बैनर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मिशेल स्कॉट ने मंगलवार को फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट कर इसकी घोषणा की। फिल्म का सह निर्माण काओज एंटरटेनमेंट के एडम स्मिथ करेंगे। यह फिल्म तीन से छह करोड़ डॉलर के बजट में बनेगी। स्कॉट कई दिनों से प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं। स्कॉट ने ‘‘हॉलीवुड रिपोर्टर’ को थाईलैंड से फोन पर बताया, ‘‘मैंने जो बहादुरी और वीरता देखी, वह वास्तव में प्रेरणादायक है, इसलिए, हां, हमारे लिए यह एक फिल्म होगी।’

स्कॉट ने कहा, ‘‘मैंने बचाव अभियान में शामिल रहे लगभग 90 गोताखोरों और गुफा में फंसे कुछ बच्चों के परिजनों से बात की, हालांकि अभी भी अस्पताल में भर्ती होने के कारण बच्चों से बात नहीं हो सकी।’ स्कॉट के लिए यह कहानी इसलिए भी काफी हद तक महत्व रखती है क्योंकि उनकी पत्नी के मित्र समन कुनन की मौत इसी अभियान में बचाव कार्य करते हुए हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘यह सिर्फ एक फिल्म नहीं है, यह इस अभियान के दौरान मारे गए एक सैनिक सहित इसमें शामिल प्रत्येक व्यक्ति के लिए सम्मान है।’

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.