22 October, 2018

घर बैठे कमाई के अवसर

(अशोक सिंह)

 

नयी दिल्ली। दुनिया में ऐसे प्रोफेशनल्स की कमी नहीं है जो ऑफिस जाए बिना अपने पेशे से जुड़े कार्य बखूबी कर रहे हैं और अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं। यह सुनने में भले अजीब लगे पर है यह सच। ऐसा नये तरह के कई प्रोफेशंस के अस्तित्व में आ जाने की वजह से संभव हुआ है। इनमें डिजिटल मार्केटिंग, वेबसाइट्स बनाना, डेटा एंट्री, केपीओ, कॉल सेंटर्स, न्यूज़ एनालिसिस, ट्रांसलेशन, ब्लॉग राइटिंग आदि का नाम विशेष तौर पर लिया जा सकता है।

 

घर से काम करने के लिए सबसे ज़रूरी है कि पहले कुछ समय तक फील्ड में रहकर काम करें और न सिर्फ अपने बूते कॉन्टेक्ट बनाएं बल्कि एक्सपर्ट के तौर पर उक्त प्रोफेशन में अपनी पहचान भी स्थापित करें। फ्रेशर और नए लोगों को इस तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहिए। इसमें ध्यान रखें कि मुश्किल पड़ने पर खुद ही समाधान ढूंढना होगा, मदद के लिये न तो किसी कंपनी का बैकअप होगा और न ही मुसीबत से उबारने वाला कोई सीनियर। इसलिए स्वयं को हमेशा अपनी फील्ड से सम्बंधित नॉलेज और नई तकनीकियों से अपडेट रखना सर्वाधिक ज़रूरी है।

 

ज्यादा निवेश करने से बचें क्योंकि दिखावे और क्लाइंट्स को रिझाने के लिए किसी भी तरह का खर्च बाद में भारी पड़ सकता है। सहायक के तौर पर किसी को जॉब पर रखना भी हर महीने के बढ़ते खर्च का अहम हिस्सा बन सकता है। भरसक प्रयास करें कि सभी काम खुद करें। कंप्यूटर अथवा अन्य टेक्नोलोजी से सम्बंधित निवेश में कंजूसी करने से बचें। मत भूलें कि इसी माध्यम से अपनी काबिलियत को सिद्ध कर कमाई की जा सकती है।

 

समय-समय पर अपने स्पेशियलाइज़ेशन को अपडेट करने में समय और पैसा अवश्य लगायें। पुरानी टेक्नोलॉजी के बूते ज्यादा समय तक मार्केट में टिक पाना मुश्किल होगा। हो सकता है कि ऐसी कुछ ट्रेनिंग करने के लिए देश-विदेश भी जाना पड़े। ऐसी ज़रूरतों और इन पर धन खर्च करने से भागना समझदारी नहीं कही जा सकती है। ध्यान रखें कि आलस्य या अन्य व्यस्तताओं को देखते हुए कभी चालू काम नहीं करें। इससे साख घट सकती है और कम्पनियां काम देने से हाथ खींच सकती है। हमेशा अपने काम की खुद जांच करें और पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद ही उसे भेजें।

 

घर से काम करने के विकल्प : डेटा एंट्री- कंप्यूटर टाइपिंग की कला में माहिर लोगों को ऐसे कार्य करने के अवसर सरकारी विभागों, पब्लिकेशन हाउस तथा अन्य प्रकार की कंपनियों के ज़रिये मिलते रहते हैं। कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन तथा प्रिंटर जैसे मदों में प्रारंभिक निवेश के अतिरिक्त इसमें लगन और कार्यकुशलता की ज़रूरत पड़ती है। न सिर्फ एजेंसियों बल्कि कई ऐसे काम देने वाली वेबसाइट्स से जुड़कर भी नियमित तौर पर काम कर आय अर्जित की जा सकती है।

 

अनुवाद – विभिन्न भाषाओं के जानकार लोगों के लिए अनुवाद पर आधारित काम अच्छी कमाई का स्रोत सिद्ध हो सकता है। अंग्रेजी से हिंदी अथवा हिंदी से अंग्रेजी या किसी अन्य भाषा से सम्बंधित अनुवाद जैसे कार्य इसमें शामिल हैं। गत वर्षों की तुलना में अब अनुवाद कार्य की दरें काफी आकर्षक हो गयी हैं।

 

कंटेंट राइटिंग – कंपनियों के ब्रोशर , पब्लिसिटी मैटेरियल, वेबसाईट कंटेंट आदि को तैयार करने लिए टेक्नीकल राइटर्स की मांग हाल के समय में काफी बढ़ी है। कंपनियों द्वारा उपलब्ध सामग्री के आधार पर ऐसे कंटेंट लिखवाये जाते हैं। इस क्षेत्र में अनुभवी लेखकों द्वारा कंपनियों की प्रोफाइल के अाधार पर फीस मांगी जाती है।

 

वेबसाइट डिजाइनिंग – छोटी से लेकर बड़ी कंपनियों और दुकानदारों द्वारा भी वेबसाइट बनवाने का क्रेज़ आजकल काफी प्रचलन में है। बड़ी संख्या में युवा इस तरह की ट्रेनिंग लेकर वेबसाइट बनाने का काम कर रहे हैं। स्पर्धा ज्यादा होने से अब पहले की तरह तो कमाई नहीं है लेकिन फिर भी इस विधा की लेटेस्ट टेक्निक का इस्तेमाल कर आकर्षक वेबसाइट बनाने वालों को अपेक्षाकृत अधिक फीस मिल जाती है।

 

डिजिटल मार्केटिंग :- ई कॉमर्स या कंज्यूमर उत्पादों की बिक्री के लिए ऑनलाइन सेल्स और मार्केटिंग की नयी विधा के अस्तित्व में आने के बाद ऐसे एक्सपर्ट्स की सेवाएं ली जाने लगी हैं जो इंटरनेट और डिजिटल मार्केटिंग की टेक्निक का इस्तेमाल कर अधिकाधिक लोगों तक विज्ञापन पहुंचा सकें। इस प्रकार प्रिंट या इलेक्ट्रोनिक मीडिया की तुलना में अत्यंत कम खर्च में पब्लिसिटी संभव हो जाती है। कम्पनियां ऐसे काम इन-हाउस नहीं करवाते हुए आउट सोर्सिंग के ज़रिये करवाने को सस्ता और बेहतर विकल्प समझती हैं।

 

गुरुमंत्र :-  कहने-सुनने में घर से कमाई करने की अवधारणा काफी आकर्षक और सुविधाजनक लगती है पर इसे इतना आसान समझने की भूल नहीं करनी चाहिए। यह मानकर चलिए कि काम पाने के लिए रोजाना मशक्कत करनी पड़ेगी। इसलिए बिना थोड़ा बहुत कार्य अनुभव जुटाए और कॉन्टेक्ट बनाये सीधे ऐसी शुरुआत करना समझदारी भरा कदम नहीं होगा। आखिरी सलाह यह कि घर में ऑफिस की तरह का अनुशासन काम के लिए बना कर रखें।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.