21 October, 2018

भारत और बांग्लादेश सेना का सैन्य अभ्यास शुरू

India, Bangladesh, Army, military exercises

लखनऊ। भारत-बांग्लादेश रक्षा सहयोग के तहत आतंकवाद एवं राष्ट्र  विरोधी ऑपरेशन पर आयोजित ट्रेनिंग कैप्सूल का उद्घाटन आज बिहार के दानापुर छावनी में दोनों देशों के ध्वजारोहण के बाद किया गया । 13 नवंबर से 10दिसंबर  तक आयोजित इस ट्रेनिंग कैप्सूल में बंगलादेशी सेना के 5 सैन्यधिकारियों सहित 25 अन्य रैंकों के सैन्य कर्मी भाग ले रहे है । उद्घाटन समारोह में भारतीय सेना एवं बंगलादेशी सेना के सैनिक एक दूसरे के आमने सामने खडे़ हुए । इस समारोह की अध्यक्षता बिहार रेजिमेन्टल सेन्टर के सेनानायक ब्रिगेडियर मनोज नटराजन ने की ।

बिहार रेजिमेन्टल केन्द्र के सेनानायक ब्रिगेडियर एम नटराजन ने बंगलादेशी सेना की टुकडी़ जिसमें 5 सैन्यधिकारियों सहित 25 अन्य रैंकों के सैन्य कर्मियों का स्वागत किया । बंगलादेशी सेना की टुकडी़ का नेतृत्व ले0 कर्नल एसएम तोहिदुल इस्लाम कर रहे है जबकि भारतीय सेना प्रषिक्षण दल का नेतृत्व कर्नल डीडी स्वेन कर रहे हैं जिन्हें आतंकवाद एवं राष्ट्र विरोधी ऑपरेशन का विषद अनुभव है । वे जम्मू कश्मीर में एक राष्ट्रीय राईफल्स की भी कमान संभाल चुके है । भारतीय सेना प्रशिक्षण दल में उनके साथ 4 सैन्यधिकारी, 8 जूनियर कमीषन्ड अधिकारी सहित 15 नॉन कमीषन्ड अधिकारी षामिल है जिन्हें असम तथा मणीपुर के प्रभावी क्षेत्रों में वर्शों का अनुभव है ।

ब्रिगेडियर एम नटराजन ने अपने उद्घाटन सम्बोधन में प्रजातंत्र, स्वतंत्रता, समानता एवं न्याय पर प्रकाष डाला जो दोनों देषों के लिये बहुत कीमती है । उन्होंने आतंकवाद एवं राष्ट्र विरोधी ऑपरेशन पर चर्चा करते हुए कहा कि राष्ट्र विरोधी एवं आतंकवाद से दोनों देश पीड़ित हैं और इससे निपटने के महत्व पर प्रकाश डाला जिससे आतंकवाद को कम किया जा सके। ब्रिगेडियर एम नटराजन ने कहा कि आतंकवाद में विद्रोह को भिन्न-भिन्न तरीकों से संबोधित किया जाता है । ब्रिगेडियर नटराजन ने भारत-बांग्लादेश के बीच समन्वय को और मजबूती से स्थापित करने के लिए उठाये गये इस कदम की सराहना की जिससे दोनों देषों को भविश्य आतंकवाद एवं राश्ट्विरोधी तत्वों से निपटने में लाभकारी सिद्ध होगा।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.