14 December, 2018

विश्व के टॉप यूनिवर्सिटी की रैंकिंग की सूची में भारत का कोई नहीं

India has no list of world's top university rankings
  • विश्व के शीर्ष 200 विवि में भारत का कोई नहीं
  • सूची में 49 भारतीय संस्थान अपनी जगह बनाने में कामयाब

वाशिंगटन। टाइम्स हॉयर एजुकेशन (टीएचई) साप्ताहिक पािका ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विविद्यालयों की रैंकिंग की सूची जारी की है। विश्व के शीर्ष 200 विविद्यालयों की रैंकिंग की सूची में कोई भी भारतीय विविद्यालय अपनी जगह नहीं बना पाया है।सर्वश्रेष्ठ विविद्यालयों की रैंकिंग की इस सूची में भारत के लिए एक अच्छी खबर भी है। सूची में 49 भारतीय संस्थान अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं जबकि पिछली बार इस सूची में भारत के 42 संस्थान शामिल थे।

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा इसलिए हैं क्योंकि ज्यादातर भारतीय संस्थान उम्मीद के मुताबिक क्रियाशील नहीं है। इस सूची में भारतीय विविद्यालयों में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) सबसे ऊंचे पायदान पर है। आईआईएससी की रैंकिंग 251-300 के बीच है। टीएचई पत्रिका की ओर से जारी की गई दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विविद्यालयों की इस सूची में ब्रिटेन की प्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी पहले पायदान पर हैं जबकि ब्रिटेन की ही कैंम्ब्रिज यूनिवर्सिटी दूसरे और अमेरिका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी तीसरे पायदान पर है। एशिया में चीन के विविद्यालय इस सूची में सबसे आगे है।

पेइचिंग की प्रसिद्ध ¨शन्हुआ यूनिवर्सिटी सूची में 22वें स्थान पर हैं। टीएचई के मुताबिक ¨शन्हुआ यूनिवर्सिटी में पढ़ाने के माहौल में काफी सुधार हुआ है। इसके अलावा संस्थान की आय और पीएचडी की डिग्रियों से आने वाला धन भी बढ़ा है। इसके मुकाबले सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी 22वें स्थान से खिसककर 23वें स्थान पर आ गई है। चीन की झेजियांग यूनिवर्सिटी ने 76 पायदानों की छलांग लगाते हुए 101वां स्थान हासिल किया हैं। इस वर्ष विविद्यालयों की रैंकिंग की इस सूची में चीन के कुल 72 विविद्यालयों ने अपनी जगह बनाई है जबकि गत वर्ष इस सूची में चीन के 63 विविद्यालय शामिल थे।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.