20 January, 2018

अमेरिका में प्रोपर्टी खरदने वालों में भारत पांचवें पायदान पर

वाशिंगटन| अमेरिका में प्रोपर्टी खरीदने वालों में भारत पांचवां देश है। सबसे खास बात यह है कि अधिकांश प्रोपर्टी किसी कारोबार या काम के लिए नहीं, बल्कि रहने के लिए खरीदी गई है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 

विदित हो कि मार्च 2017 तक के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 12 महीनों में भारतीय लोगों नेअमेरिका में 7.8 बिलियन डॉलर की रिहायशी प्रॉपर्टी खरीदी है। अमेरिका में प्रॉपर्टी खरीदने के मामले में चीन सबसे आगे है। चीनी नागरिकों ने अमेरिका में तकरीबन 31.7 बिलियन डॉलर की रिहायशी प्रॉपर्टी खरीदी है। चीन के बाद कनाडा, ब्रिटेन, मैक्सिको और भारतीय नागरिकों का स्थान आता है।

 

उल्लेखनीय है कि अप्रैल, 2015 से साल 2016 के मार्च महीने तक अमेरिका में भारतीयों ने 6.1 बिलियन डॉलर के निवेश किए और सबसे बड़े खरीददारों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

 

अमेरिका की एजेंसी नेशनल एसोसिएशन ऑफ रिएलटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन, भारत और मैक्सिको के ज्यादातर खरीददारअमेरिका में रहते हैं या तो काम कर रहे हैं। लेकिन कनाडा और ब्रिटेन के ज्यादातर खरीददार अमेरिका में नहीं रहते हैं और ना ही काम करते हैं। 

 

चीनी नागरिकों ने ज्यादातर प्रॉपर्टी कैलिफोर्निया के आसपास खरीदी तो भारतीय लोग अपनी जॉब और काम को ध्यान में रखते हुए प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं। अगर आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो अप्रैल 2016 और मार्च 2017 के बीच विदेशी खरीददारों ने अमेरिका में 153 बिलियन डॉलर प्रॉपर्टी में निवेश किए हैं, जबकि अप्रैल 2015 से मार्च 2016 के बीच 102.6 बिलियन डॉलर का निवेश किए गए थे।

monika.254229@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT