21 October, 2018

इंडोनेशिया में भूकंप-सुनामी प्रभावित 191000 लोगों को मदद की जरुरत: संरा

Indonesia, 191,000 affected earthquake, tsunami, UNOCHA

जकार्ता। संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी मामलों के सहयोग कार्यालय (यूएनओसीएचए) ने कहा है कि इंडोनेशिया के केंद्रीय सुलावेसी प्रांत में कई बार भूकंप और सुनामी आने के बाद 191000 से अधिक लोगों को तत्काल मानवतावादी सहयोग की जरुरत है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने यूएनओसीएचए के हवाले से सोमवार को बताया कि सुलावेसी में 191000 से अधिक लोगाें को तुरंत मानवतावादी सहयोग की जरुरत है। इनमें 56 प्रतिशत लोग ग्रामीण और बाकी शहरी आबादी है। इन्हें भोजन, स्वच्छ पानी और आश्रय की आवश्यकता है।

इंडोनेशिया भूकंप की आशंका वाला क्षेत्र है क्योंकि यह प्रशांत महासागर के सर्वाधिक भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोटों से प्रभावित क्षेत्र (पैसिफिक रिंग ऑफ फायर) में स्थित है। केंद्रीय प्रांत के साथ प्रांतीय राजधानी पालु और डोंग्गला जिले में शुक्रवार को 6.0, 7.4 एवं 6.1 के तेज एवं उथले भूकंप आये जिससे सुनामी आयी और सुलावेसी प्रांत में तबाही मचा दी।

मौसम विज्ञान और भूभैतिकी एजेंसी ने कहा कि पालु और डोंग्गला जिले के तालिसा समुद्र तट के पास 0.5 से तीन मीटर तक की ऊंची सुनामी ने तटीय क्षेत्रों को उजाड़ दिया। इंडोनेशिया के आपदा प्रबंधन संस्थान और मानवता की देखभाल एवं मानवता डेटा केंद्र के मुताबिक पालु, डोंग्गला जिला, परिगि माउनटोंग जिला और उत्तर ममुजु जिले में 1,203 लोगों की मौत हुई है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, आपदा में 540 लोग गंभीर रूप से घायल हुए और 16,732 लोगों को घर छोड़ने के लिए मजबूर हाेना पड़ा। 

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.