14 December, 2018

बस 14546 पर काल करें, आधार से लिंक हो जाएगा मोबाइल

बस 14546 पर काल करें, आधार से लिंक हो जाएगा मोबाइल
  • एक काल में आधार से लिंक हो जाएगा मोबाइल
  • जियो व बीएसएनएल शीघ्र शुरू करेंगे आईवीआर 
  • ग्राहक सेवा केन्द्रों में जाने का झंझट खत्म
  • भारत सरकार के निर्देश पर संचार कम्पनियों ने शुरू की आईवीआर सेवा14546 पर करें काल,
  • सत्यापन के बाद आधार से लिंक हो जाएगा मोबाइल नम्बर

लखनऊ। मोबाइल नम्बर को आधार से लिंक कराने के लिए अब कम्पनी के दफ्तरों के चक्कर वहीं लगाने पड़ेगें। आधार को मोबाइल से लिंक कराने के लिए 14546 पर काल करना होगा। काल करने पर एक मिनट की वेरीफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने के अगले 48 घंटों में संचार कम्पनी मोबाइल नम्बर को आधार से लिंक कर देगी।

एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया ने आईवीआर सेवा (इंटरएक्टिव वायस रिस्पांस) शुरू कर दी है। जियो व बीएसएनएल में भी यह प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। शीघ्र ही ग्राहक यहां भी घर बैठे अपना मोबाइल नम्बर को आधार से लिंक करा सकेंगे। भारत सरकार के निर्देश पर संचार कम्पनियों ने आईवीआर सेवा शुरू कर दी है। सभी कम्पनियों की आईवीआर सेवा के लिए एक कामन नम्बर 14546 को सभी ग्राहक सेवा केन्द्रों से जोड़ दिया गया है।

इस पर काल करने पर कस्टमर केयर से यह जानकरी ली जाएगी कि आप भारतीय हैं या एनआरआई। इसकी पुष्टि करने के बाद आधार व मोबाइल को लिंक करने के लिए उपभोक्ता की अनुमति ली जाएगी। सहमति देने के बाद 12 अंकों का आधार नम्बर मोबाइल पर दर्ज करना होगा। नम्बर कन्फर्म करने के बाद कस्टमर केयर द्वारा एक वन टाइम पार्सवड (ओटीपी) भेजा जाएगा।

ओटीपी की वैधता 30 मिनट तक रहेगी। इसके बाद मोबाइल आपरेटर को डाटा प्रयोग करने की अनुमति देनी होगी। डाटा प्रयोग की अनुमति देने के बाद मोबाइल नम्बर कन्फर्म करके ओटीपी को मोबाइल पर लिखकर एक दबाना होगा। इसके बाद मोबाइल आधार लिंक के वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगा। वेरीफिकेशन के बाद 48 घंटों के अन्दर मोबाइल व आधार नम्बर को आपस में लिंक कर दिया जाएगा। 

बीएसएनएल में आईवीआर सेवा की टेस्टिंग चल रही है। बीएसएनएल प्रबंधन का कहना है कि आईवीआर 14546 दस जनवरी तक शुरू हो जाएगी। इस मामले में जियो प्रबंधन का कहना है कि उनके यहां भी सेवा की टेस्टिंग चल रही है। शीघ्र ही जियो उपभोक्ताओं को आईवीआर सेवा 14546 का लाभ दिया जाएगा। 

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.