15 August, 2018

किम जोंग के साथ 12 जून को होगा शिखर सम्मेलन: ट्रंप

Saudi Prince, Crown Salman, Trump

वाशिंगटन।  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज प्योंगयांग से आए वरिष्ठ अधिकारी किम योंग चोल से मुलाकात करने के बाद कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाला प्रस्तावित शिखर सम्मेलन अपने तय कार्यक्रम के अनुसार हाेगा।

 

श्री ट्रंप ने इस बहुप्रतीक्षित सम्मेलन को लेकर श्री चोल से मुलाकात करने के बाद व्हाइट हाउस परिसर में पत्रकारों से कहा,“ मुझे लगता है कि यह संभवत: एक बहुत ही सफल तथा आखिरकार एक सफल प्रक्रिया होने जा रही है।” इससे पहले व्हाइट हाउस में श्री चोल ने अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात की। श्री चोल ने अपने नेता किम जोंग उन का एक पत्र भी श्री ट्रंप को सौंपा। उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया की सेना को मजबूत बनाने में वरिष्ठ अधिकारी किम योंग चोल की भूमिका के कारण अमेरिका ने उन्हें प्रतिबंधित कर दिया था।

 

इसके अलावा अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और उत्तर कोरिया के वरिष्ठ अधिकारी किम योंग चोल के बीच न्यूयाॅर्क में दो दिन तक चली बातचीत कल समाप्त हो गई। श्री पोम्पियो के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच प्रस्तावित शिखर सम्मेलन को लेकर उत्तर कोरियाई अधिकारियों के साथ हुई बातचीत सकारात्मक रही।

 

इसी बीच दोनों देश अपने नेताओं के बीच संभावित शिखर सम्मेलन की तैयारियों में जुटे हुए हैं। गौरतलब है कि करीब एक सप्ताह पहले श्री ट्रंप ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली अपनी प्रस्तावित मुलाकात को रद्द करने की घोषणा की थी। जिसके बाद इस बहुप्रतीक्षित शिखर सम्मेलन के आयोजन को लेकर प्रयास तेज हो गए हैं।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT