20 July, 2018

फिल्म ‘फिर उसी मोड़ पर’ में देखिए तीन तलाक की असलियत

movie 'Fir Ussi Mod Par', three divorces, Kanwaljeet

लखनऊ। तीन तलाक के मुद्दे पर मुस्लिम महिलाओं की समस्याओं को उकेरती ‘फिर उसी मोड़ पर’ फिल्म राजधानी में रविवार को एक होटल में प्रमोशन हुआ। यह फिल्म आगामी 7 जनवरी को देश के सिनेमाघरों में रिलीज होगी। यह जानकारी फिल्म के कलाकारों ने एक प्रेसवार्ता में दी।

फिल्म मुस्लिम समाज के ऊपर केन्द्रित है जहां मुस्लिम समाज महिलाओं के ऊपर लगातार अत्याचार करता चला आ रहा है। जहां शादी के बाद कुछ समय पश्चात अपनी पत्नी को तीन बार तलाक तलाक तलाक शब्द बोलकर उसे अपनी जिन्दगी से बाहर कर देता है। जिसके बाद पति राशिद एक महिला से शादी कर लेता है, जिस महिला को तलाक देता है उसकी तो सारी खुशियां ही मिट्टïी में मिल जाती हैं। वहीं रीति को बदलने वह मुस्लिम समाज को जागृति करने के लिए ही इस फिल्म का निर्माण हुआ है। और अब तो उच्च न्यायालय ने भी तीन तलाक पर रोक लगा दी है। वहीं रविवार को फिल्म के कलाकारो ने फिल्म प्रमोशन के दौरान पत्रकारो से बातचीत करते हुए बताया कि यह फिल्म एक सीधी साधी और मजलूम मुस्लिम महिला (नाज)पर केन्द्रित है जिसे उसके बचपन साथी (शाहिद) धोखे से निकाह करता है इसी बीच नाज गर्भवती हो जाती है। जिसके बाद शाहिद दूसरी औरत के चक्कर में नाज को तलाक दे देता है। इसके बाद मानो नाज की सारी दुनिया ही उजड़ गई, वहीं एक नेक इंसान (राशिद) नाज को सहारा देते हुए उसके बच्चे का अपना देते हुए उससे शादी कर लेता है।

कुछ समय बाद राशिद का कैंसर होने के कारण उसकी मौत हो जाती है। नाज अपने बेटे (जूनियर राशिद) को पालने की अकेले जिम्मेदारी उठाती है उसे उच्च शिक्षा प्रदान कराती है। वहीं जूनियर राशिद अपने बच्पन की दोस्त शबनम से निकाह कर लेता है। उसके बाद वह दुबई चला जाता है जहां उसके एक अच्छी नौकरी मिलती है। अपनी एक सेक्रटरी से शादी कर लेता है और अपनी पहली पत्नी शबनम को तलाक दे देता है।

नाज आज (फिर उसी मोड़ पर) है। और अपने बेटे की नांइसाफी और ३ तलाक की कुरीति से जंग छेड़ देती है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में नाज का रोल करने वाली नवोदित नायिका जिविधा आष्टïा और नायक राशिद का रोल करने वाले कंवलजीत सिंह मुख्य भूमिका में है। इसके साथ ही फिल्म में परमसेठी, एम.एस. जहीर, गोविंद नामदेव, स्मिता जयकार, कनिका बाजपेयी, राजीव वर्मा, भारत कपूर, अरूण बाली,हैदर अली, विनिता मलिक, संजय बत्रा, दिव्या द्विवेदी और शिखा इटकान ने भी अभिनय किया है।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT