23 March, 2019

मंत्रियों के लिए 10 दिन चुनाव प्रचार करना होगा अनिवार्य

  • 26 मार्च से 10 मई के बीच पार्टी के प्रचार के लिए जाना होगा राज्यों में

पहले चरण के चुनाव के लिए तीन दिन होगी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठकपहली सूची में शामिल हो सकता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पार्टी के सभी मंत्रियों के लिए 10 दिन चुनाव प्रचार के लिए निर्धारित करने को कहा है। चाहे कोई मंत्री चुनाव लड़े या राज्यसभा से हो, उसे पार्टी के निर्देश पर विभिन्न राज्यों में जाना होगा। यह समय 26 मार्च से लेकर 10 मई तक के बीच होगा। लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। अभी भाजपा ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची को अंतिम रूप नहीं दिया। पहले चरण का चुनाव कार्यक्रम 18 मार्च से शुरू हो जाएगा। पहले चरण में 13 राज्यों की 91 सीटों के लिए मतदान होना है। इस चरण के लिए भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 16, 18 और 22 मार्च को होगी।

इन दिनों के दौरान पार्टी अधिक से अधिक उम्मीदवारों की सूची जारी कर देगी। पार्टी उन नेताओं के नाम भी जारी कर देगी, जिनका चुनाव आखिरी चरणों में है। ऐसे नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं। उन्हें बनारस से प्रत्याशी घोषित किया जाएगा। भाजपा सूत्रों का कहना है कि पार्टी के चुनाव प्रचार के लिए विभिन्न स्तरों पर तैयारी हो रही है। इसी तैयारी के तहत केंद्रीय मंत्रियों का भरपूर इस्तेमाल करने की योजना बनी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर सभी मंत्रियों को कहा गया है कि वह अपने कार्यक्रम में से 10 दिन पार्टी के लिए अलग से निकाल दें। इन 10 दिनों में वह पार्टी के निर्देश पर राज्यों में प्रचार करेंगे। मंत्री 26 मार्च से लेकर 10 मई के बीच में से कोई भी 10 दिन की तारीखें पार्टी को बताएंगे। पार्टी उन्हीं तारीखों में उन्हें देश के विभिन्न इलाकों में भेजकर चुनाव प्रचार कराएगी। उन्हें केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में आम जनता को बताना होगा। अभी मोदी सरकार में 70 मंत्री हैं, जिनमें से 65 भाजपा से और पांच सहयोगी दलों से हैं। 65 में से 19 मंत्री राज्यसभा सदस्य हैं और 46 मंत्री लोकसभा से हैं। इन 46 में से कुछ का तो टिकट कटना तय हैं, जबकि राज्यसभा सदस्यों में से कुछ को चुनाव मैदान में उतारा जाएगा। इन मंत्रियों को स्वयं तो चुनाव लड़ना ही है, इसके अलावा उन्हें 10 पार्टी के निर्देशानुसार अपने क्षेत्र से बाहर भी प्रचार करना है।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT