25 June, 2018

फेसबुक यूजर्स की संख्या दो अरब के पार

वाशिंगटन। फेसबुक को एक और नई उपलब्धि प्राप्त हुई है। फेसबुक के एक्टिव यूजर्स की संख्या सोशल नेटवर्क पर मासिक आधार पर दो अरब के आंकड़े को पार कर चुकी है। कंपनी ने कहा है कि उसने करीब पांच साल पहले एक अरब का आंकड़े को छुआ था।

 

मीडिया के अनुसार, कंपनी के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट कर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि यह हमारे लिये सम्मान की बात है। फेसबुक इल्तेमाल करने वालों की संख्या किसी भी एक देश की आबादी से अधिक और सात में से छह महाद्वीपों से अधिक है। यह दुनिया की 7.5 अरब की आबादी के 25 प्रतिशत से अधिक है।

 

फेसबुक के मुताबिक, एक्टिव यूजर्स से मतलब उन लोगों से है जो उसकी वेबसाइट या मोबाइल के जरिये पिछले 30 दिन में उसके प्लेटफार्म पर गए हैं। ये आकड़े केवल फेसबुक इस्तेमाल करने वालों के हैं न कि वो लोग जो इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप नेटवर्क इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फेसबुक का इस्तेमाल नहीं करते। वहीं इस साल 31 मार्च तक फेसबुक सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 1.94 अरब थी। एक साल पहले की तुलना में यह 17 प्रतिशत अधिक है। अक्तूबर, 2012 में फेसबुक ने एक अरब के आंकड़े को छुआ था।

monika.254229@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT