23 March, 2019

पीएम की विभिन्न हस्तियों से वोटरों को जागरूक करने की अपील

  • कहा, यह दिखा दें कि इस बार अभूतपूर्व मतदान होगा जो देश के चुनावी इतिहास के पिछले सारे रिकार्ड तोड़ देगा
  • फिल्मी हस्तियों से मतदाताओं को जागरूक बनाने की अपील करते हुए कहा कि समय आ गया है कि आप अपने अंदाज में लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीति, उद्योग, खेल और फिल्म जगत समेत अलग-अलग क्षेत्रों के प्रभावशाली लोगों से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आगे आने की बुधवार को अपील की और कहा कि सब लोग मिलकर यह दिखा दें कि इस बार अभूतपूर्व मतदान होगा जो देश के चुनावी इतिहास के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा। प्रधानमंत्री ने बुधवार को ट्वीट कर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, राकांपा प्रमुख शरद पवार, बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन समेत कई नेताओं से अपील की कि वे मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।मोदी ने ट्वीट किया, मैं राहुल गांधी, ममता बनर्जी, पवार, मायावती, अखिलेश यादव, (बिहार में नेता प्रतिपक्ष) तेजस्वी यादव और एम के स्टालिन से अपील करता हूं कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें।

अधिक मतदान हमारे लोकतांत्रिक ताने-बाने के लिए शुभ संकेत है। उन्होंने कहा, मैं (तेलंगाना के मुख्यमंत्री) के. चंद्रशेखर राव, (ओडिशा के मुख्यमंत्री) नवीन पटनायक, (कर्नाटक के मुख्यमंत्री) एच डी कुमारस्वामी, (आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री) एन चंद्रबाबू नायडू और (आंध्र प्रदेश में विपक्ष के नेता) वाईएस जगन मोहन रेड्डी से अपील करता हूं कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान केंद्रों में अधिकतम भारतीयों को लाने के लिए काम करें।उन्होंने नीतीश कुमार, राम विलास पासवान, हरसिमरत कौर बादल, चिराग पासवान, आदित्य ठाकरे सहित कैलाश सत्यार्थी, किरण बेदी, अध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर, सद्गुरू, योगगुरू रामदेव के अलावा मोहन लाल, नागाजरुन से अपील की कि वे लोगों को मतदान करने के महत्व को बतायें। उन्होंने सर्वानंद सोनोवाल, कोनराड संगमा, हेमंत विस्व शर्मा, नेफियू रियो से अपील कि वे लोगों से बतायें कि अधिक संख्या में मतदान लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। मोदी ने एशियन न्यूज इंटरनेशल की संपादक स्मिता प्रकाश और समाचार एजेंसी पीटीआई समेत मीडिया जगत से भी मतदाताओं को प्रोत्साहित करने में योगदान देने की अपील की। उन्होंने श्रीश्री रविशंकर समेत आध्यात्मिक जगत के नेताओं, क्रि केटर सचिन तेंदुलकर, ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त, पहलवान सुशील कुमार, बैड¨मटन खिलाड़ी पी वी सिंधू और सायना नेहवाल समेत खेल जगत की हस्तियों से भी मतदाताओं को जागरूक बनाने में योगदान देने की अपील की। उन्होंने एम एस धोनी, विराट कोहली, अनिल कुंबले, वीरेन्द्र सहवाग के अलावा फोगाट बहनों, बजरंग पुनिया, नीरज आदि से भी जागरूकता फैलाने में अपना योगदान देने को कहा। प्रधानमंत्री ने क्रि केटरों से कहा कि आप क्रि केट के मैदान में अभूतपूर्व रिकार्ड बनाते हैं, अब आप 130 करोड़ भारतीयों को मतदान का नया रिकार्ड बनाने में योगदान देने के लिए प्रेरित करें। कुश्ती से जुड़े खिलाड़ियों से मोदी ने अपील कि हमने आपको दंगल के मैदान में देखा है, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि लोगों को चुनावी दंगल में हिस्सेदारी के लिये प्रेरित करें। उन्होंने लता मंगेशकर, अमिताभ बच्चन, ए आर रहमान, रणवीर कपूर, वरुण धवन, विक्की कौशल, शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट और अनुष्का शर्मा, आयुष्मान खुराना, रनवीर सिंह, अक्षय कुमार, भूमि पेंडनेकर, करण जौहर, मनोज वाजपेयी समेत कला जगत की हस्तियों से भी कहा कि वे मतदाताओं से मतदान केंद्रों में आने और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में मदद करने की अपील करें। फिल्मी हस्तियों से मतदाताओं को जागरूक बनाने की अपील करते हुए मोदी ने कहा कि समय आ गया है कि आप अपने अंदाज में लोगों को मतदान के लिये प्रेरित करें। इस प्रकार से हम अपने लोकतंत्र और अपने देश को मजबूत बना सकते हैं। उन्होंने कहा, थोड़ा दम लगाइयें और वोटिंग को एक सुपरहिट कथा बनाइयें। मतदान केवल अधिकार ही नहीं है बल्कि यह हमारा कर्तव्य भी है। हमें लोगों में जागरूकता बढ़ानी है। लोगों को यह बताने का समय आ गया है कि ‘‘अपना टाइम आ गया है’ और पूरे जोश के साथ मतदान केंद्र पर जाएं।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT