14 December, 2018

महिलाओं को जागरूक करने की अलख जगा रही है थानाध्यक्ष शारदा चौधरी

Police station chief of Para, Shadha Chaudhary, women crime, Para Lucknow

पारा में महिलाओं और छात्राओं को किया जागरूक

एम.एम.सरोज
लखनऊ। प्रदेश में महिलाओं के प्रति लगातार अपराध बढ़ता ही जा रहा है, आये दिन अपराधी महिलाओं और छात्रों के साथ दुराचार, हत्या व छेड़छाड़ जैसी संगीन घटनाओं को अंजाम दे रहे है। ऐसी संगीन घटनाओं के डर से महिलाएं व छात्राएं घर से निकले में कई बार सोचती है परिजन भी अपने परिवार की महिलाओं की सुरक्षा के लिए सचेत रहते है। घर से निकली महिलाएं अगर घर आने में थोड़ी देर हो जाती है तो परिजनों का बुरा हाल हो जाता है जब तक वह घर नहीं पहुंच जाती तब तक घर के सदस्य परेशान रहते है।

वहीं इन महिला अपराधों को लगाम लगाने के लिए पुलिस ने अपनी कमर कस ली है और महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई योजनाएं शुरू की है जिसमें मुख्य रूप से 1090,181 व 100 जैसी योजनाएं काम कर रहीं है। महिला अपराधो को रोकने के लिए पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह ने अभी पीछले माह नारी सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया था और पूरे प्रदेश की पुलिस को आदेश दिया गया था कि सभी पुलिस कर्मी अपने इलाके में दिसम्बर माह के पहले सप्ताह में हर साल नारी सुरक्षा का आयोजन करें और सभी महिलाओं और छात्रों को सुरक्षा के बारे में जानकारी दें।

नारी सुरक्षा के कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए राजधानी की तेज तर्रार महिला थानाध्यक्ष शारदा चौधरी ने बुधवार को पारा थाना इलाके के मायापुरम बुधेश्वर प्रथामिक विद्यालय में नारी सुरक्षा सम्बंधी कार्यक्रम का आयोजन किया। जहां इलाके की सैकड़ों महिलाएं और एनसीसी की छात्राएं कार्यक्रम में बढ़ चढक़र हिस्सा लिया। नारी सुरक्षा कार्यक्रम में महिला थानाध्यक्ष शारदा चौधरी ने महिलाओं को जागरूक करते हुए कहा कि महिलाओं के प्रति जो अपराध बढ़ रहे है उसे वह डरे नहीं, उससे डटकर सामना करे। तभी हम महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर काबू पाया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने कई योजनाएं चालू की है जिसमें 1090,181 व डायल 100 जैसी सेवाएं चल रहीं है। वूमेन पावर लाइन 1090 महिलाओं की सुरक्षा बेहतर तरीके से कर रहीं है। किसी भी समय महिलाएं व छात्राएं अपने ऊपर हो रहे अपराध की जानकारी इन नम्बरों पर बेहिचक दे सकती हैं। उन्होंने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों को शिक्षित बनाए उन्हें डर कर नहीं डटकर सामना करने की प्रेरणा दे। नारी सुरक्षा के कार्यक्रम का आयोजन करने वाली आलमबाग स्थित राजकीय बालिका इंटर कालेज की 9वीं कक्षा व एनसीसी की छात्रा सुरभि प्रजापति ने किया।

सुरभि ने बताया कि महिला थानाध्यक्ष शारदा चौधरी के सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन हुआ। महिलाओं को डरने की जरू रत नहीं है। हमें अपराधों को डरकर नहीं डटकर सामना करना चाहिए। कार्यक्रम में महिला थानाध्यक्ष शारदा चौधरी, छात्रा सुरभि प्रजापति, शशिकांत प्रजापति, सुषमा प्रजापति, वर्षा शर्मा, अनूप व एनसीसी की अध्यापिका आरती सक्सेना समेत सैकड़ों महिलाएं मौजूद रहीं।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.