21 September, 2018

पाकिस्तान के गुरुद्वारे में लगे हैं खालिस्तान के समर्थन में पोस्टर

लाहौर। पाकिस्तान के एक गुरुद्वारे में खालिसतान समर्थक पोस्टर लगाए गए हैं जिस पर लिखा हुआ है ‘ सिख रेफ्रेंडम-2020 ।’ हैं। ये पोस्टर उसी गुरुद्वारे में लगे हुए थे जहां दर्शनों के लिए भारत से सिख श्रद्धालु पहुंचे थे। इस पोस्टर को लेकर भारत नाराज हो गया और पाकिस्तानी उपउच्चायोग को समन कर कड़ा एतराज जताया। 

 

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग अजय बिसारिया को सप्ताहांत में गुरुद्वारे के अंदर जाने नहीं दिया गया था। इसके अलावा सोमवार को भी भारतीय राजनयिकों को श्रद्धालुओं से मिलने नहीं दिया गया था। 

 

विदित हो कि सिख रिफरेंडम का मामला कनाडा, ब्रिटेन, अमेरिका, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया सहित विभिन्न देशों में भारतीय राजनयिकों के लिए एक गंभीर मुद्दा है। माना जाता है कि इन देशों में खालिस्तान समर्थक समूह के लोग रहते हैं जो रिफरेंडम की मांग कर रहे हैं।

 

उधर, विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा, “हमारे पास तस्वीरे हैं जिससे यह साबित होता है कि पाकिस्तान प्रशासन सिख तीर्थयात्रियों को उत्तेजित करने की कोशिश कर रहा है और हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है। इन तस्वीरों को पाकिस्तान के उच्चायोग के साथ शेयर किया गया है। इस मामले को लेकर एक बार फिर से भारत और पाकिस्तान के राजनयिकों के बीच तनाव बढ़ने के आसार हैं।” इससे पहले दोनों देश राजनयिकों और उनके परिवारों के कथित उत्पीड़न मामले को लेकर आमने-सामने आ गए थे। 

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT