16 December, 2018

स्वीडन के पीएम के साथ प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय वार्ता संपन्न

  • दोनों पक्षों ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, क्लीन टेक्नालॉजी, यूनिवर्सल हाउसिंग, ई-मोबिलिटी, स्टॉर्ट-अप, कचरा निस्तारण पर की बात 

स्टॉकहोम/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टेफन लॉफेन के साथ भारत-स्वीडन द्विपक्षीय वार्ता में हिस्सा लिया। प्रतिनिधिमंडल स्तर की इस वार्ता में दोनों पक्षों ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, क्लीन टेक्नालॉजी, यूनिवर्सल हाउसिंग, ई-मोबिलिटी, स्टॉर्ट-अप, कचरा निस्तारण सहित कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने पर बात की। 

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी तीन देशों की अहम आधिकारिक यात्रा की शुरूआत स्वीडन से की है। मंगलवार को स्वीडन में प्रधानमंत्री 10 अहम् कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं। इसमें स्वीडन के राजा किंग कार्ल सोलहवें गुस्ताफ से मुलाकात, भारत-स्वीडन द्विपक्षीय वार्ता, नॉर्डिक देशों के साथ राउंडटेबल बैठक, स्वीडन की कंपनियों के सीईओ फोरम में शिरकत, स्वीडिश संसद के नेता विपक्ष से मुलाकात और स्वीडन में रह रहे भारतीय समुदाय से मिलना शामिल है। 

 

अपनी चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री स्वीडन, यूके और जर्मनी जाएंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री स्वीडन में इंडिया-नॉर्डिक सम्मिट में हिस्सा लेंगे। वे यूके में आयोजित कॉमनवेल्थ सम्मिट में हिस्सा लेने लंदन जाएंगे। अपनी यात्रा के अंतिम पड़ाव में वे जर्मनी भी जाएंगे, जो पहले उनकी यात्रा का हिस्सा नहीं था। जर्मनी में पीएम मोदी जर्मन चांसलर मार्केल से मुलाकात करेंगे।

 

स्वीडन के बाद पीएम मोदी लंदन में 19-20 अप्रैल को होनेवाली कॉमनवेल्थ देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में कॉमनवेल्थ देश आपस में बहुपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे। इस बैठक में अगली सम्मिट का एजेंडा भी तय होगा। इसके अलावा पीएम मोदी भारत-यूके तकनीकी संबंधों पर बात करेंगे। इसमें कौशल विकास, स्वास्थ्य, साइबर सिक्योरिटी, नवोन्मेष, परंपरागत चिकित्सा पद्धति, शिक्षा जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इसी दौरान पीएम मोदी की उपस्थिति में भारत-यूके सीईओ फोरम भी होगा। मोदी यूके के इंटरनेशनल सोलर एलायंस में शामिल होने पर भी बात करेंगे।

 

यूके के बाद पीएम मोदी जर्मनी जाएंगे। जर्मन चांसलर एजेंला मार्केल ने पीएम मोदी को जर्मनी आने की निमंत्रण दिया है। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी भारत-जर्मन द्विपक्षीय संबंधों पर बात करेंगे। साथ ही एजेंला मार्केल के साथ क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी बात होगी।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.