14 December, 2018

द न्यू यॉर्क टाइम्स और द यॉर्कर को पुलित्जर पुरस्कार

न्यूयॉर्क। पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए समाचार पत्र ‘द यूयॉर्क टाइम्स’ और ‘दी यॉर्कर ’ पत्रिका को पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित गया है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। 

 

विदित हो कि फिल्मी दुनिया में ऊंचे कद वाले हार्वी वाइंस्टीन पर कई अभिनेत्रियों के यौन उत्पीड़न के आरोपों पर रिपोर्टिंग के लिए यह पुरस्कार दिया गया। पुलित्जर पुरस्कार अमेरिकी पत्रकारिता में सबसे प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है।

 

पिछले साल अक्टूबर में छपी इन रिपोर्ट्स के बाद से अब तक करीब 100 से ज्यादा महिलाएं हार्वी वाइंस्टीन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगा चुकी हैं। इतना ही नहीं इस रिपोर्टिंग ने ही #मी टू अभियान को जन्म दिया था। इसके तहत दुनियाभर की महिलाएं और पुरुष यौन उत्पीड़न से जुड़े अनुभव साझा किए। 

 

रिपोर्ट के बाद ही हार्वी वाइंस्टीन की शादी टूटी और उनकी पूर्व प्रॉडक्शन कंपनी ने खुद को दिवालिया तक घोषित कर दिया। वाइंस्टीन को उनकी कंपनी से भी बाहर कर दिया गया था। 

 

दूसरी तरफ साल 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूसी हस्तक्षेप की रिपोर्टिंग के लिए समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट और न्यू यॉर्क टाइम्स को संयुक्त पुरस्कार दिया गया है। 

 

अमेरिकी रैप गायक और गीतकार केंड्रिक लैमर को उनकी एल्बम ‘डैम’ के लिए पुलित्जर पुरस्कार मिला है। वेबसाइट सीएनएन डॉट कॉम के अनुसार, सोमवार को पुरस्कार समारोह के दौरान लैमर की एल्बम ने यह पुरस्कार जीता। इतिहास में पहली बार किसी रैप कलाकार को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.