19 April, 2018

‘ओवर कॉफिडेंस’ से सपा को लगा तगड़ा झटका

Samajwadi Party, Akhilesh yadav, Municipal Body Election
एम.एम. सरोज
लखनऊ। विधानसभा चुनाव के बाद अब निकाय चुनाव में भी समाजवादी पार्टी अपने गढ़ में बुरी तरह से कमजोर हुई है। सपा को इटावा, मैनपुरी, फिरोजाबाद और कन्नौज की निकायों में पराजय का मुंह देखना पड़ा है। सपा अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिम्पल यादव के संसदीय क्षेत्र कन्नौज में पार्टी को करारी हार मिली है। पार्टी को इस जिले में नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद की तीनों सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है। कन्नौज सीट पर निर्दल जीता तो सपा तीसरे स्थान पर रही। छिबरामऊ सीट पर भाजपा जीती और सपा को दूसरा स्थान मिला।
गुरसहायगंज सीट पर बसपा ने जीत दर्ज की और सपा पांचवे स्थान पर खिसक गयी। कन्नौज जिले की पांचों नगर पंचायत अध्यक्ष की सीटें सपा हार गयी है। तालग्राम में निर्दल को जीत मिली तो सपा तीसरे स्थान पर रही। सौरिख में भाजपा जीती तो तिर्वा में निर्दल ने चुनाव जीता। सिकन्दरपुर में निर्दल जीता तो सपा को दूसरा स्थान मिला। समधन सीट पर बसपा ने जीत दर्ज की और सपा को चौथे स्थान पर संतोष करना पड़ा।
सपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के गृह जिले इटावा में तीन नगर पंचायतों इकदिल, बकेवर और लखना में सपा को हार का मुंह देखना पड़ा है। यहां तीनों सीटें निर्दल उम्मीदवारों के खाते में गयीं। इसी जिले की इटावा व भरथना सीटें नगर पालिका परिषद सीटें तो सपा ने जीत लीं, लेकिन यादव परिवार की परम्परागत जसवंत सीट पर निर्दल उम्मीदवार ने परचम फहराया। कहा जा रहा है कि इस सीट पर शिवपाल सिंह यादव का निर्दल उम्मीदवार को समर्थन था। सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव के गृह जिले फिरोजाबाद में नगर निगम चुनाव में मेयर पद पर सपा को तीसरा स्थान मिला है। जिले की सिरसागंज और टूण्डला नगर पालिका अध्यक्ष सीटें भी सपा हार गयी है। सपा को सिर्फ  शिकोहाबाद सीट पर जीत मिली है।
फिरोजाबाद में नगर पंचायत जसराना में भाजपा जीती तो सपा को तीसरा स्थान मिला। फरिहा में सपा ने जीत दर्ज करायी तो एका सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज कराकर सपा तो दूसरे स्थान पर धकेल दिया। लम्बे समय से मैनपुरी लोकसभा सीट पर सपा का ही परचम फहरा रहा है। मगर निकाय चुनाव में यहां सपा का गणित गड़बड़ा गया। मैनपुरी नगर पालिका परिषद अध्यक्ष सीट भाजपा ने जीती। जिले की सात में चार नगर पंचायतों घिरौर, कुरावली, ज्योति खुडिय़ा, बेबर में अध्यक्ष पद पर भाजपा ने जीत दर्ज करायी। सपा के खाते में सिर्फ  एक सीट कुसमरा आयी, जबकि भोगांव निर्दल और किशनी अध्यक्ष सीट बसपा ने जीती।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT