21 October, 2018

शाओमी ने भारत में रेडमी वाई2 और एमआईयूआई 10 लॉन्च किए

रेडमी वाई2 में है शाओमी के नवीनतम एआई ब्यूटीफाई से पावर्ड 16 एमपी का सेल्फी कैमरा

एमआईयूआई 10 भारत में वैश्विक स्तर पर लॉन्च हुआ, इसे एक इमर्सिव फुल स्क्रीन डिस्प्ले अनुभव के लिए डिजाइन किया गया है

भारत के नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड शाओमी ने आज भारत में रेडमी वाई2 पेश करने की घोषणा की। खास सेल्फी अनुभव से युक्त वाई सीरीज के इस नए अवतार को जवांदिलों के लिए डिजाइन किया गया है। शाओमी ने एमआईयूआई 10 के लॉन्च का भी ऐलान किया। यह इसके ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर का नवीनतम अपडेट है, जो एक अधिक इमर्सिव फुल स्क्रीन अनुभव के लिए तैयार किया गया है।

सेल्फी के लिए सर्वश्रेष्ठ रेडमी फोन कहे जा रहे रेडमी वाई2 में आर्टिफिशल इंटेलीजेंस (एआई) द्वारा पावर्ड एक 16 एमपी का फ्रंट कैमरा है, जो पिक्सेल बिनिंग तकनीक और शाओमी के अपने एआई ब्यूटीफाई फीचर्स से सुसज्जित है। रेडमी वाई2 की शुरुआती कीमत 9,999 रुपए है। इसमें एक 12 एमपी $ 5 एमपी एआई डुअल कैमरा भी दिया गया है। रेडमी वाई2 में 5.99-इंच 18ः9 फुल स्क्रीन डिस्प्ले है और यह क्वालकॉम® स्नैपड्रैगनन्न् 625 प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित होता है।

शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट और शाओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु जैन ने कहा, “मेरा मानना है कि शाओमी ने जो तरक्की देखी है, उसके पीछे मुख्य वजह हरेक चीज में ग्राहक को दिल में रखते हुए इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स बनाने की हमारी आस्था है। पिछले साल हमने एक ऐसी डिवाइस की जरूरत देखी, जो जवांदिलों से और खुद को पेश करने के लिए एक डिवाइस की तलाश कर रहे लोगों से जुड़ सके। रेडमी वाई1 बाजार में उस अंतर को भरने का हमारा प्रयास था और महज 6 महीने के समय में ही रेडमी वाई1 देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला सेल्फी फोन बन गया। हमें पता चला है कि रेडमी वाई सीरीज का 57ः उपयोगकर्ता आधार 24 वर्ष से कम आयु का है। यह किसी भी शाओमी डिवाइस के लिए सर्वाधिक है और हमारी वाई सीरीज की सफलता का सबसे बड़ा सबूत भी है।“

सेल्फी के लिए सबसे बढ़िया रेडमी

रेडमी वाई2 का 16 एमपी का फ्रंट कैमरा दिन की रोशनी में छोटे-छोटे विवरण कैप्चर करने में सक्षम है और हाई-रिजॉल्यूशन वाली छवियां बनाता है। कम रोशनी में इसका सेंसर पिक्सेल बिनिंग तकनीक का इस्तेमाल करके चार पिक्सेल से मिली जानकारी को जोड़ता है और एक बड़ा 2.0 माइक्रोमीटर पिक्सेल बनाता है। इसके नतीजे में मिलने वाली तस्वीर की गुणवत्ता में काफी सुधार आता है और कम रोशनी में साफ और चमकदार तस्वीरें निकलती हैं, जिनमें नॉइज भी कम होता है। कम रोशनी में इसके कमाल के प्रदर्शन के लिए इसमें सेल्फी-लाइट भी है, जो 4500-के कलर टेम्प्रेचर पैदा करती है। इससे कम रोशनी की स्थिति में सेल्फी लेना आसान हो जाता है।

जब ऑटो एचडीआर फीचर चालू होता है, तो 16 एमपी का फ्रंट कैमरा खुद ही बैक-लाइट वाले परिवेश को ताड़ लेता है और एचडीआर इफेक्ट लागू कर देता है। रेडमी वाई2 की सेल्फी-लाइट कुदरती रोशनी जैसा असर पैदा करती है। इससे आंखों में कैप्चर किए जाने के लिए कैचलाइट मिलती है, जो पोट्र्रेट फोटो को शानदार बनाती है। इसका कैमरा एआई बोकेह का भी सपोर्ट करता है, जो सब्जेक्ट (जिसकी तस्वीर ली जा रही है) को पृष्ठभूमि से अलग पहचानता है। यहां तक कि यह सबजेक्ट के हिस्से के रूप में बालों की एक्सेसरीज और हाथों की लोकप्रिय मुद्राओं जैसे एलिमेंट्स को भी सही-सही पहचान लेता है।

दिन हो या रात, एआई डुअल कैमरा से मिले क्लीयर शॉट्स 

रेडमी वाई2 के पिछले हिस्से पर एक 12 एमपी $ 5 एमपी एआई डुअल कैमरा है। 12 एमपी प्राइमरी सेंसर में 1.25 माइक्रोमीटर के बड़े पिक्सेल हैं, जिसके चलते कम रोशनी की स्थिति में भी चमकदार छवियां मिलती हैं। 5 एमपी सेकंडरी सेंसर गहनता से जानकारी जुटाने के लिए समर्पित है, जो शानदार बोकेह प्रभावों से युक्त तस्वीरें देता है।

पोट्र्रेट मोड में फ्रंट और बैक दोनों ही कैमरे एआई ब्यूटीफाई का सपोर्ट करते हैं। एआई ब्यूटीफाई 4.0 भारतीय उपयोक्ताओं की विशिष्ट जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। यह मेकअप, दाढ़ी, नोज रिंग, आदि जैसे तत्वों को पहचान सकता है और उन्हें जस का तस रखता है (सेल्फी के लिए चेहरे के लोकप्रिय भावों के अलावा)।

शानदार एर्गोनॉमिक्स के साथ 5.99 इंच की फुल स्क्रीन

 

रेडमी वाई2 5.99-इंच 18ः9 फुल स्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है, जो उपयोगकर्ताओं को एक ही समय में एर्गोनोमिक होने के साथ-साथ एक बड़े-स्क्रीन अनुभव की गुंजाइश देता है। इसकी मैटेलिक-फिनिश बैक सिमेट्री के लिहाज से कव्र्ड है। यह धीरे-धीरे किनारों की ओर पतती होती जाती है और हाथ में पकड़े जाने पर बढ़िया एहसास कराती है।

रेडमी वाई2 ऑक्टा-कोर क्वालकॉम® स्नैपड्रैगनन्न् 625 प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित है, जो प्रदर्शन और बिजली की खपत के बीच संतुलन बनाने के लिए तैयार किए गए 14 एनएम फिनफेट पर आधारित है।

फेस अनलॉक आउट ऑफ द बॉक्स, और भी बहुत कुछ

 

फिंगरपिं्रट स्कैनर के अलावा रेडमी वाई2 में फेस अनलॉक आउट ऑफ द बॉक्स फीचर भी है। उपयोक्ताओं की खास जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रेडमी वाई2 में 256 जीबी तक स्टोरेज बढ़ाए जाने के लिए एक समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी है। इसमें सम्मिलित आईआर ब्लास्टर के जरिए उपयोगकर्ता एमआई रिमोट ऐप का उपयोग करके अपने कई घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स को भी नियंत्रित कर सकेंगे।

उपलब्धता और कीमतें

 

रेडमी वाई2 तीन रंगों में आता हैः गोल्ड, रोज़ गोल्ड और डार्क ग्रे। 3 जीबी $ 32 जीबी वर्जन 9,999 रुपए के खुदरा मूल्य पर उपलब्ध होगा, जबकि 4 जीबी $ 64 जीबी वर्जन की कीमत 12,999 रुपए है। प्रत्येक रेडमी वाई2 के साथ बॉक्स में एक साधारण, खूबसूरत टीपीयू केस भेजा जाएगा।

रेडमी वाई2, 12 जून को दोपहर 12 बजे से डपण्बवउ, ।उं्रवदण्पद और देशभर में मौजूद एमआई होम स्टोर्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध हो रहा है। यह बाद की तारीख में ऑफलाइन पार्टनर्स के पास भी उपलब्ध होगा।

ऑफर्स’ः

एयरटेल के साथ 1800 रुपए का इंस्टैंट कैशबैक और 240 जीबी तक मुफ्त डेटा
12 जून को आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से बवउ और ।उं्रवदण्पद पर खरीदारी करने वालों को 500 रुपए का इंस्टैंट कैशबैक मिलेगा

रेडमी वाई2 की खास खूबियांः

5.99-इंच 18ः9 डिस्प्ले
1440 × 720 रिजॉल्यूशन (एचडी$)
450निट की अधिकतम चमक
16 एमपी फ्रंट कैमरा
सेल्फी-लाइट (फ्लैश)
79.8 डिग्री वाइड ऐंगल लेंस और 5-एलिमेंट लेंस
एफ/2.0 एपर्चर
12 एमपी $ 5 एमपी रियर कैमरा
1.25 माइक्रॉन पिक्सेल आकार
क्वालकॉम® स्नैपड्रैगनन्न् 625
ऑक्टा-कोर, 2.0 गीगाहट्र्ज तक
क्वालकॉम एड्रेनोन्न् 506 जीपीयू
3 जीबी रैम $ 32 जीबी रॉम / 4 जीबी $ 64 जीबी रॉम
डुअल सिम $ 256 जीबी तक बढ़ाने के लिए डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट
रियर फिंगरपिं्रट सेंसर
आईआर ब्लास्टर
फेस अनलॉक
डायमेंशंसः 160.7 × 77.2 × 8.1 मिमी
3080 एमएएच उच्च क्षमता बैटरी
एंड्रॉइड 8.1 पर आधारित एमआईयूआई 9.5

एमआईयूआई 10ः फुल स्क्रीन अनुभव के लिए किया गया है डिजाइन

एमआईयूआई 10 ताजा हवा के झोंके की तरह है, जो अपनी पहले से बेहतर डिजाइन, गति, एआई और साउंड के साथ उपयोगकर्ता के अनुभवों को और बढ़िया बनाता है।

रिस्पॉन्सिव और तेज

14 सिस्टम ऑप्टिमाइजेशन एमआईयूआई 10 को और भी तेज बनाते हैं। लॉक-फ्री क्रिटिकल पाथ और कोडपेन्डेंट प्राइरोटाइजिंग नामक दो अन्य महत्वपूर्ण सिस्टम ऑप्टिमाइज़ेशन जोड़े गए हैं, जो एमआईयूआई 10 के समग्र रिस्पॉन्सिवेस (प्रतिक्रियाशीलता) में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हैं।

एर्गोनॉमिक्स अपने बेहतरीन रूप में

वर्चुअल बटनों के बगैर, इस्तेमाल में आसान ढेर सारे फुल स्क्रीन हैंड जेस्चर के साथ। इसके अलावा, इसमें हैं टाइल्ड टास्कबार में अधिक सामग्री और बेहतर स्वाइपिंग जेस्चर्स (टास्क बदलने के लिए ऊपर-नीचे, वर्तमान टास्क को समाप्त करने के दाएं-बाएं करें) जैसे नए फीचर्स। ये मल्टीटासिं्कग दक्षता बढ़ाकर यूजर्स को खुश कर देंगे।

उपयोगकर्ता बड़ी सहजता से फुल स्क्रीन जेस्चर पर स्विच कर सकेंगे। इसके अलावा, एमआईयूआई 10 एक स्क्रीन में 5 ऐप्स तक दिखाने वाले पूरी तरह से रिडिजाइन किए गए रीसेंट ऐप्स मेनू के जरिए कहीं अधिक उत्पादक अनुभव देगा।

सिंगल-लेंस पोट्र्रेट फोटो

एमआईयूआई 10-सपोर्टेड सिंगल कैमरों वाले शाओमी स्मार्टफोन के उपयोगकर्ताओं को यह जानकर खुशी होगी कि एमआईयूआई 10 इन डिवाइसों में अपनी लोकप्रिय एआई पोट्र्रेट फोटोज लेकर आएगा, जिसका मतलब है कि उपयोगकर्ता डुअल लेंस कैमरा न होने के बावजूद पोट्र्रेट शॉट्स ले पाएंगे।

कुल मिलाकर, एमआईयूआई 10 पर चलने वाले सिंगल- और डुअल-रियर कैमरा फोन, दोनों पर पोट्र्रेट फोटो संभव होंगे।

कुदरती आवाजों को सुनने का नया अनुभव

 

एमआईयूआई 10 अपने साथ ध्वनियों की एक बिल्कुल नई प्रणाली लाता है। नोटिफिकेशंस से लेकर टाइमर जैसे ऐप से ऑडियो फीडबैक और और परिवेश की आवाजों तक – एमआईयूआई 10 का लक्ष्य शोर से अधिक सिग्नल देना है। एमआईयूआई इस तरह से डिजाइन किया गया है, जो हवा के व्यवधान को कम करेगा।

भारत के लिए कस्टमाइज किया गया

 

एमआईयूआई 10 को भारत में अपने बड़े उपयोगकर्ता आधार को ध्यान में रखते हुए कस्टमाइज किया गया है। कैमरा ऐप जैसे फीचर्स की उपयोगिता पेटीएम क्यूआर कोड स्कैनर के रूप में दोगुनी हो गई है। इसके अलावा पीडब्ल्यूए (प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स) के लिए फुल सपोर्ट के साथ इन-बिल्ट ब्राउजर में एक लोकल सर्विस पेज, और एमआई म्यूजिक व एमआई वीडियो की सामग्रियों से समृद्ध लाइब्रेरीज शानदार, मनोरंजक और एक एर्गोनॉमिक अनुभव सुनिश्चित करते हैं। एमआईयूआई 10 सभी बिजनेस मैसेज में एक क्विक मेनू टैब जोड़ता है, जिसके चलते यूजर्स एक टैप पर ही सर्विस के बारे में अधिक जान सकते हैं।

एमआईयूआई 10 का बीटा वर्जन जून मध्य से आयेगा और स्टेबल वर्जन सितंबर से बाजार में आना शुरू हो जाएंगे।

 

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.