22 January, 2019

शॉपिंग मॉल्स में आधे घंटे पार्किग रहेगी फ्री

  • एलडीए ने ट्रैफिक संग बैठक कर बनायी कार्ययोजना
  • नगर निगम का रेट कम मॉल्स का ज्यादा

लखनऊ। शहर की यातायात व्यवस्था को और अधिक सुगम व सुदृढ़ बनाने के लिए बैठक हुई। बैठक में यह तय किया गया कि शुरू के आधे घंटे तक पाकिर्ंग की सुविधा फ्री की जाएगी। यानी मॉल में आने पर आधा घंटा से ज्यादा कने पर ही पाकिर्ंग शुल्क लिया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त मॉल्स में शॉपिंग करने वाले लोगो को अधिक समय के लिए फ्री पाकिर्ंग की सुविधा दी जाएगी। यही नहीं सभी मॉल्स में पूरे सप्ताह पाकिर्ंग शुल्क एक ही रहेगा। एलडीए के सुझाव पर अमल हुआ तब ट्रैफिक जाम की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी। गुवार को शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए एलडीए के मसूद सागार में बैठक हुई।

दूसरे विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में ट्रैफिक व्यवस्था के सम्बंध में फैसले लिए गए। बैठक में लखनऊ विकास प्राधिकरण, नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे। पूरे सप्ताह तक पाकिर्ंग का शुल्क एक समान रहेगा। यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए इस प्रकार का सुझाव एलडीए की ओर से दिया गया। मॉल्स की पाकिर्ंग को सार्थक और उपयोगी बनाए जाने के इस कदम से शहर में ट्रैफिक की समस्या काफी हद तक दूर हो सकेगी। हालांकि बैठक में दिए गए सुझावों को लागू किए जाने पर अभी अंतिम सहमति नहीं बनी है। एलडीए उपाध्यक्ष प्रभु एन सिंह ने बताया यातायात को सुधारने के लिए अलग अलग कई सुझाव सामने आए हैं। बैठक में तय किया गया कि सुझावों के बाबत मॉल्स प्रबंधन के साथ विचार विमर्श करने के बाद एक सप्ताह में एलडीए को रिपोर्ट देंगे।

इसके बाद इसे लागू करने पर निर्णय लिया जाएगा। वर्तमान में अलग अलग मॉल्स दो व चार पहिया वाहन का अलग अलग पाकिर्ंग शुल्क वसूल करते हैं। चार पहिया वाहन खड़ा करने के लिए 10 पए प्रति घंटा शुल्क लगता है जबकि तीन घंटे के लिए तीस पए देने पड़ते हैं जबकि नगर निगम की पाकिर्ंग में 20 पए में चार पहिया गाड़ी खड़ी होती है। इस रेट में चार घंटे तक गाड़ी खड़ी रहती है। दोनों के रेट अलग अलग होने पर मॉल्स जाने वाले अधिकांश लोग सड़कों पर चल रही नगर निगम की पाकिर्ंगों में ही गाड़ी खड़ा करते हैं। इससे सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रहती है। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रमुख मॉल में अब से पूरे सप्ताह पाकिर्ंग का शुल्क रेट एक सामान रखा जाए। इसके अलावा मुख्य व प्रमुख मॉल में स्थित पाकिर्ंग के रेट नगर निगम की पाकिर्ंग की तर्ज पर एक सामान रेट किए जाएंगे। इस बैठक में एलडीए के उपाध्यक्ष प्राु एन सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात रवि शंक निम, सहायक पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा के साथ जिले के प्रमुख शॉपिंग माल के मैनेजर मौजूद रहे।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT