26 September, 2018

अपवित्र है सपा-बसपा गठबंधन, दोनों डूबेंगे : योगी

SP, BSP, Yogi Adityanath, Uttar Pradesh

इलाहाबाद। फूलपुर और गोरखपुर लेकसभा उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच हुये गठबंधन को अपवित्र उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दावा किया कि डूबने वाले को बचाने वाला यदि प्रशिक्षित नहीं है तो दोनों का डूबना निश्चित है।

श्री योगी मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर आज सोरांव जलालपुर क्षेत्र में फूलपुर उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी कौशलेन्द्र सिंह पटेल के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा है कि दोनो दलों के बीच हुआ गठबंधन अपवित्र है क्योंकि दोनों सरकारों ने बारीबारी से प्रदेश को लूटा है। इन्होंने प्रदेश में विकास के स्थान पर समय समय पर भ्रष्टाचार और अराजकता को बढावा दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वंशवाद, परिवारवाद की राजनीति करने वाले, गांव और प्रदेश के विकास को अवरूद्ध करने वाली तथा नौजवानों को बेहाल बनाने वाली दोनों सरकारों ने डूबते को तिनके का सहारा समझा। उन्होंने कहा डूबने वाले को बचाने वाला यदि प्रशिक्षित नहीं है तो दोनों का डूबना निश्चित है। जनता इन्हें डूबो देगी। इनका उदय अब संभव नहीं है।

श्री योगी ने इस सभा में सपा और बसपा को निशाने पर रखा। कहा कि दोनों डूब रहे थे, इसलिए एक दूसरे का सहारा बन रहे हैं। डूबती सपा को तिनके का सहारा है बसपा का साथ लेकिन अब दोनों डूबेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार बनाती है त्रिपुरा में और गठबंधन होता है उत्तर प्रदेश में। भाजपा डॉ. भीमराव अंबेडकर को सबसे ज्यादा सम्मान देती है। मुख्यमंत्री ने तंज कसते हुए कहा कि जैसे बिच्छू की प्रवृत्ति नहीं बदलती वैसे ही सपा भी नहीं सुधर सकती। सपा को समर्थन देने पर एक बसपा के नेता से कहा कि स्टेट गेस्ट हाउस कांड को मत भूलना। व्यक्ति अपना चोला बदल सकता है किन्तु स्वभाव नहीं बदल सकता। जैसे बिच्छू का स्वभाव डंक मारना है तो वह डंक मार ही देगा। इसलिए बहुत सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सपा ने कसम खाई है कि वह सुधर नहीं सकते।

उन्होने चुटकी लेते हुए कहा कि साइकिल पर हाथ का पंजा सवार हुआ तो साइकिल की क्या स्थिति हुई, अब हाथी सवार हो गया है तो साइकिल कहां जायेगी भगवान ही जाने। उन्होंने कहा कि अगर इन्होंने प्रदेश में विकास का काम किया होता तो वनवास नहीं भोगना पड़ता। श्री योगी ने कहा कि लखनऊ में बसपा ने कांसीराम स्मारक बनवाया है, जिसे सपा तोड़वाने की बात करती थी लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उसकी शोभा बढाने के लिए उसमें प्रकाश की व्यवस्था की है। भाजपा एक दूसरे को जोड़ने की राजनीति करती है जबकि अन्य पार्टियां तोडने का।

उन्होंने कहा कि हम शासक नहीं बल्कि जनता के सेवक हैं। ये गरीब और दलितों की बात करते हैं। पिछले 14 सालों में दोनों सरकारों ने गरीब, दलित और पिछडों के विकास के लिए क्या किया। उन्होंने कहा कि कुछ महीनों की उनकी सरकार के कार्यकाल में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 11 लाख गरीबों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराया है। प्रदेश के 75 जिलों में बिजली बराबर सभी जिलों को मिल रही है जबकि पिछली सरकारों के समय में केवल उनके ही क्षेत्रों को भरपूर बिजली मिलती थी और शेष परेशान थे। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि पिछले 11 महीनों में फूलपुर का जितना विकास हुआ उससे पहले किसी सरकार के शासनकाल में नहीं हुआ। आने वाले समय में फूलपुर का और भी विकास होता ही जायेगा। वहां छह-छह पुलों का निर्माण कराया जायेगा। कम लागत पर टिकाऊ और सड़कें बनाने का कार्य तेजी से हो रहा है।

श्री योगी ने दावा किया कि पिछले दिनों लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट में मिली सफलता ने प्रदेश के 25 लाख युवाओं के लिए रोजगार के दरवाजे खोल दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह त्रिपुरा में वामपंथ का लाल रंग धुल गया उसी तरह यहां सपा और बसपा के गठबंधन का सूर्य भी 11 मार्च को अस्त हो जायेगा। उत्तर प्रदेश में फूलपुर और गोरखपुर में कमल खिलेगा। कमल पवित्रता और विकास की पहचान है। उन्होंने बताया कि भाजपा उपचुनाव विकास और सुशासन पर लड रही है। उन्हे विश्वास है जिस तरह 2014 बडे मतोें से फूलपुर सीट पर कमल खिला, 11 मार्च को हो रहे उपचुनाव में उससे भी अधिक मतों से जनता विजय दिलायेगी। श्री योगी ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रहीं योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने हर नहर के टेल तक पानी पहुंचाया है और किसानों के लिए पहली बार आलू का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया है। उनकी सरकार प्रदेश के हर वर्ग के लिए काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों के कचरा को साफ करने मे समय तो लगेगा। विकास ठप्प था जाे अब धरातल पर नजर आ रहा है। कानून व्यवस्था की जगह अपराध और अराजकता का वातावरण था जो अब समाप्त हो गया। अपराधी अपराध करने से तौबा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में अवैध स्लाटर हाउस फलफूल रहे थे लेकिन उनकी सरकार बनने के बाद 24 घंटे के अन्दर अवैध स्लाटर हाउसों पर ताले लग गये। श्री योगी ने कहा कि किसी भी कार्य को करने के लिए इच्छाशक्ति हाेनी चाहिए। बिना इच्छाशक्ति के काेई काम नहीं हो सकता। पूर्ववर्ती सरकारों के कार्यकाल में पता ही नहीं चलता था कि गढ्ढे में सड़क है या सड़क में गढ्ढा लेकिन अब सड़क दिखती है गढ्ढा नहीं। खाली जमीनों पर अवैध कब्जा करने वाले अब दिखायी नहीं दे रहे हैं। सरकार ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।

उन्होंने कहा कि भाजपा परिवारवाद नहीं बल्कि सब का साथ और सबका विकास के आधार पर कार्य करती है। वह जातपात का भेद-भाव किये बिना सबके विकास के लिए काम कर रही है। प्रदेश में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। सरकार सर्व समाज के लिए होना चाहिए और भाजपा इसके लिए समर्पित है। प्रदेश की राजनीति में अपराधीकरण नहीं होने दिया जायेगा। प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त थी। थानों पर अपराधियों का आधिपत्य था। अब अपराधी अपराध करने के बजाय शांत जीवन यापन करने में अपनी भलाई समझ रहा है। उसे पता है अपराध करने का परिणाम क्या होगा। इससे पहले उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदत्यनाथ के नेतृत्व में विकास हवा में धरातल पर दिखलायी पड़ रहा है। भाजपा में पिछडों का सम्मान है। अपराधियों के लिए कोई स्थान नहीं है।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्र भारत में फूलपुर की जनता उन्हें देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल से अधिक मतो से जीत दिलवा कर संसद पहुंचाया था। उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा कि अब वही जनता कौशलेन्द्र सिंह पटेल को उनसे अधिक मतो से विजयी बनायेगी। जनता ने उन्हें जिताया तो वह उसका व्याज के रूप में फूलपुर के विकास के रूप में कर रहे हैं, मूल तो सुरक्षित है, और कौशलेन्द्र उस विकास की गति को और तेजी से आगे बढायेंगे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आखिर समझौता करने की जरूरत क्यों पडी। दलितों का वोट बेचकर पैसा इकढ्ढा नहीं किया होता और उनका और प्रदेश का विकास किया होता तो यह दिन नहीं देखना पडता। श्री केशव मौर्य ने अन्त में एक नारा दिया कि “ 100 में 60 हमारा है, बाकी में बंटवारा है।”

 

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT