26 September, 2018

यूपी राज्यसभा चुनाव हुआ रोचक, दस सीट पर तेरह उम्मीदवार

UP Rajya Sabha elections, thirteen candidates, bjp, sp, bsp

लखनऊ। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की रिक्त दस सीटों पर भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के 11 उम्मीदवारों के नामांकन से चुनाव काफी रोचक हो गया। नामांकन के अंतिम क्षणों में भाजपा के तीन उम्मीदवार विद्यासागर सोनकर, सलिल विश्नोई और अनिल अग्रवाल के पर्चा दाखिल कर देने की वजह से चुनाव काफी रोचक होने के साथ ही मतदान के आसार बढ़ गये। हालांकि, भाजपा सूत्रों का कहना है कि 11 में से उसके दो उम्मीदवारों का नाम वापस लिया जा सकता है। भाजपा के तीन उम्मीदवारों के अचानक नामांकन कर देने से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर की दुश्वारियां फिलहाल बढ़ती नजर आ रही हैं।

सूबे से राज्यसभा में दस उम्मीदवारों को जाना है लेकिन भाजपा के विद्यासागर सोनकर, सलिल विश्नोई और अनिल अग्रवाल के पर्चा दाखिल कर देने से चुनाव काफी रोचक हो गया है। श्री सोनकर जौनपुर के रहने वाले हैं जबकि श्री विश्नोई कानपुर के निवासी हैं। श्री अग्रवाल गाजियाबाद के हैं। श्री साेनकर लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं। श्री विश्नोई विधायक थे। 

इससे पहले, नामाकंन के अंतिम दिन केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली समेत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आठ उम्मीदवारों ने पर्चे भरे। विधानभवन के सेंट्रल हाल में श्री जेटली के अलावा अशोक वाजपेयी,सकलदीप राजभर,कांता कर्दम, विजय पाल सिंह तोमर,डा अनिल जैन,जीवीएल नरसिंहाराव और हरनाथ सिंह यादव ने नामाकंन दाखिल किया। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य,दिनेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष डा़ महेन्द्र पाण्डेय समेत भाजपा के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। श्री जेटली ने 11 बजकर 40 मिनट पर जबकि अन्य सात उम्मीदवारों ने करीब डेढ बजे नामांकन पत्र दाखिल किये थे।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT