14 December, 2018

त्वरित सिंचाई निधि का हो तत्काल इस्तेमाल : गडकरी

NITIN GADKARI

नयी दिल्‍ली। जल संसाधन एवं नदी विकास मंत्री नितिन गडकरी ने त्‍वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (एआईबीपी) के तहत आवंटित राशि का इस्तेमाल नहीं होने पर चिंता व्यक्त करते हुये आज कहा कि किसान के हित में इस योजना पर तेजी से काम होना आवश्यक है।

श्री गडकरी ने यहाँ कमान एरिया विकास पर आयोजित सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुये कहा कि त्वरित सिंचाई योजना का लाभ किसानों को मिले इसके लिए कमांड एरिया विकास (सीएडी) के लिए जारी राशि का तेजी से इस्तेमाल किया जाना जरूरी है। उन्होंने इस बात पर गहरी चिंता व्यक्त जतायी कि सीएडी के लिए आवंटित धन का पर्याप्‍त रूप से इस्‍तेमाल नहीं किया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों से बड़े स्तर पर पलायन की प्रमुख वजह जल की कमी को बताया और कहा कि जल संसाधनों का वैज्ञानिक नियोजन और प्रबंधन समय की जरूरत है। उन्होंने सूक्ष्‍म और टपक सिंचाई जैसी नयी सिंचाई योजना का जिक्र करते हुये कहा कि इससे न केवल पानी की बचत होगी, बल्कि कृषि उत्‍पादन भी बढ़ेगा और प्रति एकड़ कृषि लागत कम होगी।

बड़े बाँधों की जगह चेक डैम, रबर डैम तथा छोटे बराज बनाने की आवश्यकता पर जोर देते हुये उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों से इन विषयों पर विचार करने तथा बेकार प्रौद्योगिकी तथा पुरानी धारणाओं से मुक्ति का रास्ता तलाशा जाना चाहिये।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.