22 January, 2019

अमेरिकी सीनेट में पूर्ण कामकाज बहाली पर सहमति नहीं, आंशिक शटडाउन जारी

वाशिंगटन। मेक्सिको सीमा दीवार को लेकर जारी गतिरोध के बीच अमेरिका सीनेट गुरुवार को संघीय सरकार के पूरी तरह कामकाज शुरू होने के समझौते पर पहुंचने में विफल रही। पिछले छह दिनों से 25 फीसदी सरकारी कामकाज ठप पड़ा है और ऐसी खबरें आ रही हैं कि सीनेट सदस्यों की दो जनवरी से पहले मुलाकात की कोई योजना नहीं है।

सीनेट में गुरुवार को आए एकमात्र सीनेटर पैट रॉबर्ट्स ने कहा कि ऊपरी सदन 31 दिसंबर तक अपना कामकाज बंद रखेगा और उसके बाद बजट संबंधी चीजें तय करने के लिए एक सत्र आयोजित होगा। सीनेटर सरकार कामकाज को फिर से शुरू करने के सिलसिले में दो जनवरी को शाम चार बजे दोबारा मिलेंगे।

समाचार एजेंसी ‘एफे’ के मुताबिक, तीन मिनट से कम समय के अपने भाषण में कंसास का प्रतिनिधित्व करने वाले रिपब्लिकन सीनेटर रॉबर्ट्स ने कहा कि मौजूदा गतिरोध खत्म करने के लिए उनके सहयोगियों के बीच चर्चा जारी है लेकिन उन्होंने संभावित समझौते पर कोई विवरण नहीं दिया।

सरकार के शटडाउन का प्रभाव केवल 25 प्रतिशत संघीय कर्मचारियों पर पड़ा है। पेंटागन जैसे अन्य महत्वपूर्ण कामकाजों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

शटडाउन ने हालांकि परिवहन और न्यायपालिका सहित 10 सरकारी विभागों के कामकाज को बेपटरी कर दिया है। शटडाउन के कारण दर्जनों नेशनल पार्क बंद हैं जहां साल भर खासकर क्रिसमस की छुट्टियों पर बड़ी संख्या में पर्यटक उमड़ते हैं।

वर्तमान में 21 लाख में से करीब आठ लाख संघीय कर्मचारी खाली बैठे हैं और उन्हें तब तक तनख्वाह नहीं मिलेगी जब तक कि उनके विभाग को वित्त पोषित नहीं किया जाता। वहीं, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर सीनेट में डेमोक्रेट सदस्य सीमा पर दीवार निर्माण के लिए पांच अरब डॉलर फंड को मंजूरी नहीं देते हैं तो सरकारी कामकाज लंबे समय तक बंद रह सकता है।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.