20 July, 2018

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

 

ललितपुर। परिषदीय विद्यालयों में समायोजन व स्थानान्तरण के पूर्व पदोन्नति करने एवं छात्र-छात्राओं को यूनीफार्म वितरण को लेकर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष राजेश लिटौरिया के नेतृत्व में शिक्षकों ने एक ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा है।

 

ज्ञापन में बताया कि समायोजन व स्थानान्तरण के पहले पदोन्नति शासनादेश, पूर्व में निर्गत विभागीय निर्देश व बेसिक शिक्षा परिषद की बैठक में लिये गये निर्णय के क्रम में स्पष्ट किया गया है कि समायोजन व स्थानान्तरण के पहले पदोन्नति प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाये, यदि पदोन्नति प्रक्रिया बाद में अपनायी गयी तो अनेक विद्यालय एकल अध्यापकीय एवं बंद हो सकते हैं, प्रधानाध्यापकों के अभाव में विद्यालय का प्रबंधन संचालन एवं शासन की धनराशि का उपयोग ठीक तरीके से नहीं हो रहा है, शासनादेश के विरूद्ध संकुल केन्द्रों पर प्रभारियों की तैनाती होने से विभागीय सूचनाओं के आदान-प्रदान एवं शैक्षिक व्यवस्थाओं में परेशानी उठानी पड़ रही है। तो वहीं वित्तीय अभिलेखों का रख-रखाव ठीक से नहीं हो पाता है।

 

इसके अलावा शिक्षक नेताओं ने यूनीफार्म को लेकर बताया कि परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को गणवेश बनवाने के लिए कई परेशानियां आ रहीं हैं। जिसमें बाजार से यूनीफार्म के लिए कपड़ा क्रय करना, जो कि उपलब्ध नहीं है। विद्यालय समिति के खाते में विगत वर्ष गणवेश की 25 प्रतिशत धनराशि अभी तक प्राप्त नहीं हो सकी है, इस वर्ष गणवेश बनवाने के लिए धनराशि विद्यालय प्रबंध समिति के खातों में नहीं भेजी गयी है, जिससे कार्य मुश्किल है। इसके अलावा दर्जी को सिलायी के लिए भी पर्याप्त समय शेष नही है। सबसे महत्वपूर्ण बात कि गुणवत्ता युक्त कपड़े का नमूना क्रय समिति को उपलब्ध कराये जाने, दर्जी की सिलायी के अतिरिक्त यह गुणवत्ता युक्त कपड़ा शेष धनराशि में क्रय किया जाना है। इन सभी समस्याओं पर शिक्षकों ने जिलाधिकारी से सहानुभूति पूर्वक कार्यवाही किये जाने की मांग की है। ज्ञापन देते समय जिलाध्यक्ष राजेश लिटौरिया,विशाल नायक, धीरेन्द्र सिंह, पवन सैनी आदि मौजूद रहे।

monika.254229@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT