19 November, 2018

उपराष्ट्रपति ने बोत्सवाना में भारतीय समुदाय को संबोधित किया

venkaiyah naidu

गाबोेेेरोने। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि बोत्सवाना में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों ने न सिर्फ यहां के बहुलवादी, स्वतंत्र और लोकतांत्रिक समाज के साथ भलीभांति सामंजस्य बनाया है बल्कि बोत्सवाना के आर्थिक विकास में भी बड़ा योगदान किया है।

श्री नायडू आज यहां भारतीय उच्चायुक्त डॉ. राजेश रंजन द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर सामाजिक न्याय और आधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर और कई अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

उन्होंने कहा, ‘हम भारतीय उद्यमशीलता में गर्व महसूस करते है। हम कानून और नियमों पर चलने वाले लोग हैं। हम दुनिया के चाहे किसी भी हिस्से में रह रहे हों, हमने हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा साबित की है।”

उन्होंने कहा कि भारत विदेशों में रह रहे अपने लोगों को बहुत महत्व देता है। उन्होंने इस बात की खुशी जाहिर की कि भारतीय समुदाय बोत्सवाना की आर्थिक तरक्की में बड़ा योगदान कर रहा है।

उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को देश का सांस्कृतिक दूत बताते हुए कहा ‘दुनिया आपको भारत के सांस्कृतिक मूल्यों और जीवन दर्शन के प्रतिनिधि के रूप में देखती है।’ उन्होंने लोगों से भारत में हो रहे बड़े बदलाव पर नजर रखने का आह्वान करते हुए कहा कि देश की इस तरक्की में उन्हें योगदान देना चाहिए।

श्री नायडू ने कहा कि देश बड़े बदलाव से गुजर रहा है। कारोबार करने का माहौल बेहतर हो रहा है। देश विश्व पटल पर अपनी पहचान बना रहा है। ऐसे में भारतीय समुदाय को यह देखना चाहिए कि वह देश की इस विकास यात्रा में किस तरह योगदान दे सकता है।

श्री नायडू ने भारतीय समुदाय से कहा कि वह दुनिया में भारत के संदेश वाहक बने रहें और दूसरे देशों की जो अच्छी चीजें हैं उन्हें भारत लेकर आएं ताकि देश और तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर हो सके।

rgautamlko@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

Sorry, the comment form is closed at this time.