15 August, 2018

येदियुरप्पा ने ली तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ

नई दिल्ली। भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में तीसरी बार शपथ ली। गुरुवार को राज्यपाल वजूभाई वाला ने राजभवन में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है। शपथ ग्रहण के बाद मुख्यमंत्री ने राज्यपाल का आशीर्वाद लिया। इस दौरान राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को बुके भी भेंट किया।
गुरुवार को मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने ही केवल पद और गोपनीयता की शपथ ली। इस दौरान केंद्रीय नेता प्रकाश जावड़ेकर, जेपी नड्डा और धर्मेंद्र प्रधान मौजूद थे। 75 वर्ष के येदियुरप्पा ने तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली है। इससे पहले येदियुरप्पा ने मंदिर में जाकर पूजा भी की। येदियुरप्पा भाजपा के ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने पहली बार वर्ष 2008 में दक्षिण भारत में भाजपा का कमल खिलाया था। अब वर्ष 2018 में वे फिर से एक बार राज्य के मुखिया बन गए हैं। येदियुरप्पा को लिंगायत समुदाय का बड़ा नेता माना जाता है।
उल्लेखनीय है कि कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के राज्यपाल वजुभाई वाला के फैसले के खिलाफ कांग्रेस और जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार आधी रात के बाद सुनवाई हुई। भोर तक चली इस सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। इस मामले की अगली सुनवाई अब शुक्रवार सुबह 10:30 बजे होगी।

येद्दियुरप्पा को मुख्यमंत्री बनने पर शाह ने दी बधाई

नई दिल्ली,। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह ने बीएस येद्दियुरप्पा को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह कर्नाटक की जनता की विजय है जिसने कांग्रेस की विभेदकारी और भ्रष्ट नीति को जड़ से उखाड़ने के लिए मतदान किया है।
श्री शाह ने ट्वीटर पर दिए बधाई संदेश में कहा कि वह आश्वस्त हैं कि कर्नाटक की नई सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य की जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने का काम करेगी।
उल्लेखनीय है कि राज्यपाल बजूभाई वाला ने श्री येद्दियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई है और उन्हें विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने के लिए 15 दिन का समय दिया है। श्री येद्दियुरप्पा ने तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

grish1985@gmail.com

Review overview
NO COMMENTS

POST A COMMENT